scriptFacebook takes 300 enforcement actions against people abusing its platform | फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग करने वाले 300 अकाउंट के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई | Patrika News

फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग करने वाले 300 अकाउंट के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई

फेसबुक ने एक बयान में कहा है कि पिछले एक साल के भीतर अपने प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग करने वाले 300 से अधिक लोगों के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई की है।

नई दिल्ली

Updated: May 25, 2021 04:55:02 pm

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर जितनी आसानी और त्वरित गति से खबरें व्यापक स्तर पर प्रसारित होती हैं, खतरों की प्रमाणिकता उतनी ही सवालों के घेरे में रहती है। यानी कि आज के समय में सोशल मीडिया पर हर दिन कई तरह की फर्जी खबरें व अफवाह फैलती रहती है। ऐसे में सही और प्रमाणिक खबरों व सूचनाओं की पहचान करना बहुत ही आवश्यक है।

facebook_.jpg
Facebook takes 300 enforcement actions against people abusing its platform

लिहाजा, इस तरह की फर्जी खबरों व अफवाहों पर रोक लगाने के लिए तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने-अपने स्तर पर तकनीकी सुधार के साथ-साथ संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करती रहती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने भी अपने प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करने को लेकर 300 खाताधारकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें
-

Social Media Guideline: तो देश में कल से बंद हो जाएंगे ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक! 26 से नए नियम होंगे लागू

फेसबुक ने एक बयान में कहा है कि पिछले एक साल के भीतर अपने प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग करने वाले 300 से अधिक लोगों के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई की है, जिसमें पत्र लिखकर ऐसा न करने को कहना, खातों को बंद करना, मुकदमा दायर करना या होस्टिंग प्रदाताओं से उन्हें हटाने के लिए सहायता का अनुरोध करना आदि शामिल है।

डेटा स्क्रैपिंग पर फेसबुक ने अपनाया कड़ा रुख

फेसबुक ने कहा है कि कंपनी ने डेटा स्क्रैपिंग पर कड़ा रुख अपनाया है। स्क्रैपिंग किसी वेबसाइट या ऐप से डेटा का स्वचालित संग्रह है। कंपनी ने एक बयान में कहा, "अगर हमें फेसबुक डेटा वाले स्क्रैप किए गए डेटासेट मिलते हैं, तो उन्हें हटाने या उनके लिए जिम्मेदार लोगों के पीछे जाने का कोई निश्चित विकल्प नहीं है, लेकिन हम कई कार्रवाई कर सकते हैं।"

यह भी पढ़ें
-

60 लाख भारतीयों सहित 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक, ऑनलाइन उपलब्ध है ये पर्सनल जानकारियां

बता दें कि हाल ही के एक मामले में फेसबुक ने सफलतापूर्वक एक ऑपरेटर के सर्विस को लेकर समझौता किया है, जिसने 'Massroot8' नामक उसकी शर्तों का उल्लंघन किया है। फेसबुक ने कहा, "सेवा को बंद करने के साथ, हमने फेसबुक या इंस्टाग्राम से ऑपरेटर और उसकी ओर से काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया।"

कंपनी ने आगे कहा कि उसने एक बाहरी डेटा दुरुपयोग टीम बनाई है जिसमें स्क्रैपिंग से जुड़े व्यवहार के पैटर्न का पता लगाने, जांच करने और अवरुद्ध करने के लिए समर्पित 100 से अधिक लोग शामिल हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

नकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'Good News: राजस्थान में अग्निपथ योजना के आवेदन शुरू, सबसे पहले इन जिलों में है भर्तीयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.