बच्चे को Online Education पूरी करने के लिए चाहिए था SmartPhone, पिता ने बेच दी गाय, कमाई का थी जरिया

Higlights
- बच्चों को ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) दी जा रही है, लेकिन कई घर परिवार एेसे ही जो ऑनलाइन पढ़ाई सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं है
- इसी क्रम में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है
- जहां एक व्यक्ति ने अपने बच्चे की ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) पूरी करने के लिए उसे स्मार्टफोन (Smartphone) दिलाने के लिए अपनी गाय (Cow) मात्र छह हजार में बेच दी

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का कहर जारी है। इसके चलते स्कूल (School), कॉलेज (College) पूरी तरह बंद है। बच्चों को ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) दी जा रही है, लेकिन कई घर परिवार एेसे ही जो ऑनलाइन पढ़ाई सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं है। इसी क्रम में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है। जहां एक व्यक्ति ने अपने बच्चे की ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) पूरी करने के लिए उसे स्मार्टफोन (Smartphone) दिलाने के लिए अपनी गाय (Cow) मात्र छह हजार में बेच दी।

दरअसल हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा (Himachal Pradesh Kangra) के ज्वालामुखी (Jawlamukhi) जिले का है। यहां रहने वाला शख्स कुलदीप कुमार (Kuldeep Kumar) का परिवार एक छोटे से मकान में रहता है। उनकी बेटी अनु और बेटा वंश एक सरकारी स्कूल में कक्षा चौथी व दूसरी कक्षा में पढ़ते हैं।

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेस (Online Class) शुरू की गई है। ऐसे में उनके पास स्मार्टफोन (Smart phone) और इंटरनेट (Internet) ना होने से बच्चे की पढ़ाई नहीं हो पा रही थी।

पढ़ाई पूरी करवाने के लिए बेच दी गाय

जानकारी के मुताबिक किसान कुलदीप कुमार ने गांव में एक छोटे से मकान में रहते हैं। जिसके एक कमरे में उनकी गाय और भैंस बंधी होती है और दूसरे कमरे में परिवार रहता है। उनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है। बच्चे की ऑनलाइन एजुकेशन पूरी करने के लिए कुलदीप ने अपनी गाय बेच दी।

दूध बेचकर चलता है घर

बताया जा रहा है कुलदीप दूध बेचकर अपनी आजीविका कमाता है और उसकी पत्नी एक दिहाड़ी मजदूर है। जानकारी के मुताबिक गाय को बेचने से पहले कुलदीप ने स्मार्टफोन खरीदने के लिए बैंक में लोन लेने के लिए भी सोचा मगर जब उसमें सफलता नहीं मिली तो मजबूरन उसे अपनी गाय मात्र 6000 रुपए में बेचनी पड़ी।

दबाब डाल रहे थे शिक्षक

कुलदीप ने बताया, 'ऑनलाइन क्लाॅस के चलते शिक्षक हम पर दबाव डाल रहे थे कि यदि आप पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो स्मार्टफोन खरीदना ही होगा। जैसे-तैसे एक फोन खरीद लिया मगर अब समस्या ये है कि दोनों बच्चों को पढ़ाई करनी है मगर फोन एक है, ऐसे में दोनों फोन के लिए झगड़ते हैं।'

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned