script

Lockdown 2.0: गडकरी का राज्यों को निर्देश, आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही के लिए खाली कराएं सीमा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 29, 2020 10:55:00 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Coronavirus से लड़ने के लिए देश में Lockdown2.0
लॉकडाउन के दौरान केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari ) ने राज्यों को दिए निर्देश
आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही के लिए राज्यों की सीमाएं ( States Border ) कराएं खाली- गडकरी

nitin gadkari on states government

नितिन गडकरी ने राज्यों से कहा आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही के लिए सीमा खाली कराएं।


नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) से बचने के लिए अगामी तीन मई तक के लिए देश में लॉकडाउन ( Lockdown ) लागू है। लॉकडाउन के कारण देश की सारी व्यवस्थाएं चरमरा गई है। इसी कड़ी में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari) ने राज्यों को सख्त निर्देश दिए हैं। गडकरी ने कहा कि लॉकडाउन के कारण सब कुछ प्रभावित हो चुका है। लिहाजा, राज्य सरकार ( States Government ) आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही सुनिश्चित करें। साथ ही इन सामानों की ढुलाई करने वाली गाड़ियों की आवाजाही के लिए रास्ता खाली कराया जाए।
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यों को काम में तेजी लाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि अगल कुछ सालों में तीन गुने ज्यादा रफ्तार में काम किए जाएंगे। क्योंकि, लॉकडाउन के कारण सारा कामकाज ठप है। कई प्रोजेक्ट रुक चुके हैं। इसलिए, कोरोना संकट के बाद काम में काफी तेजी लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कई राज्यों के बॉर्डर ( Border ) पर ट्रक और लॉरी फंसी हुई हैं। इसके कारण आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई करने वाली गाड़ियों और ट्रकों की आवाजाही बंद है। गडकरी ने कहा कि इस बंदी के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। लिहाजा, उन्होंने सभी राज्य सरकारों को रास्ता खाली करवाने के आदेश दिए हैं।
वहीं, राष्ट्रीय मार्ग ( National Highway ) निर्माण को लेकर गडकरी ने कहा कि इस काम में काफी तेजी लाने की जरूरत है। उन्होंने राज्यों को निर्देश देते हुए कहा कि अगर भारत को सुपर पावर और 5 ट्रिलियन इकॉनोमी वाला देश बनाना चाहते हैं, तो हमें अपने काम में तेजी लानी होगी। केन्द्रीय मंत्री ने इस काम में राज्य सरकारों से जिला प्रशासन की मदद लेने का भी सुझाव दिया है। इसके अलावा उन्होंने इस दौरान सभी ट्रक ड्राइवर्स और दुकानदारों को सेनेटाइज, साफ-सफाई, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग करने की भी हिदायत दी है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में गडकरी ने कहा कि जिस भी मजदूरों को काम पर ले जाया जा रहा है, उसकी पूरी देखभाल की जाए। उसके सेनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क आदि पहनने का पूरी तरह से ख्याल रखा जाए। वहीं, गाड़ियों के अंदर बैठते ही सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो