कहीं पैन कार्ड बनवाने के चक्कर में आप भी ना हो जाए ठगी का शिकार! जानिए सही तरीका

  • भारत सरकार के आयकर विभाग ने देश में केवल दो कंपनियां ही पैन कार्ड बनाने के लिए अधिकृत किया हुआ है।
  • पहली कंपनी है एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और दूसरी है यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजीज सर्विसेज लिमिटेड

नई दिल्ली।आज की डेट में बैंक से जुड़े हर काम में पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।ऐसे में हर कोई जल्द से जल्द पैन कार्ड बनवाना चाहता है। लेकिन अगर आप कहीं से भी इस कार्ड को बनवाने की सोच रहे हैं तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। दरअसल, कई लोग जानकारी के आभाव में गलत जगह ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाते हुए ठगी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कहां से और कैसे बिना ठगी का शिकार हुए ऑनलाइन पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

पैन कार्ड खो जाने पर कैसे दोबारा करें आवेदन, जानें प्रक्रिया

भारत सरकार के आयकर विभाग ने देश में केवल दो कंपनियां ही पैन कार्ड बनाने के लिए अधिकृत किया हुआ है। पहली कंपनी है एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (NSDL e-Governance Infrastructure Limited) और दूसरी है यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजीज सर्विसेज लिमिटेड (UTI Infrastructure Technologies Services Limited)। इनके अलावा अगर आप कहीं से पैन कार्ड बनवाते हैं तो आप ठगे जा सकते हैं

ये दोनों कंपनियां पैन कार्ड बनवाने के लिए कुछ चार्ज देना पड़ता है। आप इन दोनों में से किसी के भी वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।अगर आप यहां से कार्ड बनवाते हैं तो आपको कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है।

PAN से नहीं जुड़ा है Aadhaar तो जल्द निपटा लें ये काम, नहीं तो भरना पड़ेगा एक हजार का जुर्माना

लेकिन अगर आप फ्री में पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप आयकर विभाग के आधिकारिक पोर्टल https://incometaxindiaefiling.gov.in.home से बनवा सकते हैं।ये बिल्कुल निशुल्क है, हालांकि, पैन कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में ही उपलब्ध होगा। लेकिन अगर आप हार्ड कॉपी वाला पैन कार्ड बनवाना है, तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned