Good News : कोरोना से लड़ने के लिए बनाया टीका, 3 कंपनियों को क्लीनिकल ट्रायल की मिली मंजूरी

  • Coronavirus Vaccine Trial : ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोविड-19 के तीन टीकों को क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति दिए जाने की जानकारी दी
  • टीके के अलावा कुछ भारतीय दवा कंपनियों ने कोरोना के लिए दवाई भी बनाई है

By: Soma Roy

Published: 05 May 2020, 10:29 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना (COVID-19) की जंग में इसे मात देने के लिए देश के साइंटिस्ट लगातार कोशिश कर रहे हैं। इस सिलसिले में देश की तीन बड़ी दवा निर्माता कंपनियों के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। उन्होंने कोरोना वायरस के टीके को तैयार कर है। इन तीनों टीकों (Vaccine) को भारत में क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) की मंजूरी भी दे दी गई है।

टीके के बारे में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) डॉ. वीजी सोमानी ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले हफ्ते ही केंद्र सरकार ने देश के तीन दवा कंपनियों को कोविड-19 के टीकों के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दी है। टीकों को फास्टट्रैक के तहत तैयार किए जाने पर जोर दिया गया है। जिससे जल्द से जल्द कोरोना वायरस संक्रमित लोगों को बचाया जा सके। कोरोना के ये टीके भारतीय कंपनी ग्लेनमार्क (Glenmark), केडिला हेल्थकेयर (Cadila Healthcare) और सीरम इंस्टिट्युट ऑप इंडिया (Serum Institute of India) ने तैयार किए हैं।

बताया जा रहा है कि तीनों कंपनियों के टीके शुरूआती शोध में काफी प्रभावी पाए गए हैं।सुरक्षा जांच में अगर ये सफल होते हैं तो जल्द ही कंपनियों को टीका बनाने की इजाजत दे दी जाएगी। ग्लेनमार्क कंपनी ने टीके के अलावा फाविपीराविर (Favipiravir) नाम से एक दवा भी तैयार किया है। वहीं केडिला हेल्थकेयर ने भी कोरोना के खात्मे के लिए alfa-2b नाम से टीका तैयार किया है।

COVID-19 Coronavirus Outbreak
Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned