सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! दशहरे से पहले खाते में आएगा Diwali Bonus, 30 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

  • Diwali Bonus Announcement : कैबिनेट बैठक में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस दिए जाने का लिया गया फैसला
  • सरकार के इस ऐलान से 3,737 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा

By: Soma Roy

Published: 22 Oct 2020, 11:41 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल के चलते आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए फेस्टिव सीजन की चमक फीकी पड़ गई थी। सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को डर था कि कहीं इस बार संकट के दौर में उनका बोनस न रुक जाए। इन्हीं सब अटकलों पर विराम लगाते हुए आखिरकार केंद्र ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस (Diwali Bonus) दिए जाने का ऐलान कर दिया है। ये फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting Decision) में लिया गया। बोनस का पैसा कर्मचारियों के खाते में दशहरे से पहले ट्रांसफर करना शुरू कर दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बताया कि 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को बोनस का भुगतान दशहरा से पहले शुरू होगा। बोनस सीधे सरकारी कर्मचरियों के बैंक अकाउंट में यानी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिये ट्रांसफर किया जाएगा। इससे उन्‍हें त्‍योहारी सीजन (Festive Season) में मध्यम वर्गीय परिवारों के हाथ में पैसा आएगा। जिससे नकदी की समस्‍या (Cash Crunch) दूर होगी। साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने में भी मदद मिलेगी। क्योंकि पैसा आने पर मध्यम वर्गीय परिवार अपनी जरूरत का सामान खरीदेंगें इससे मार्केट ग्रोथ बढ़ेगी।

जानें कैसे दिया जाएगा बोनस
सरकार कमर्शियल एस्‍टेब्लिशमेंट जैसे-भारतीय रेलवे (Indian Railways), पोस्‍ट ऑफिस (Post Office), डिफेंस प्रोडक्‍शंस (Defence Production), ईपीएफओ (EPFO), एम्‍प्‍लॉय स्‍टेट इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) के 17 लाख नॉन-गैजेटेड एम्‍प्‍लॉयज को 2,791 करोड़ रुपए का प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड इंसेंटिव (PLI) बोनस के तौर पर देगी। इसके अलावा केंद्र सरकार में काम करने वाले 13 लाख कर्मचारियों को 906 करोड़ रुपए का नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड (Non-PLI) बोनस दिया जाएगा।

3,737 करोड़ का पड़ेगा बोझ
सरकार की ओर से दिवाली बोनस के ऐलान से राजकोषीय खजाने पर 3,737 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। हालांकि इससे 30 लाख से अधिक नॉन-गैजेटेड कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा। इतना ही नहीं त्‍योहारी सीजन में सीधे लोगों की जेब में पैसा पहुंचने से मांग में बढ़ोतरी होगी अर्थव्‍यवस्‍था को सहारा मिलेगा। इससे पहले भी केंद्र की ओर से सरकारी कर्मचारियों के लिए एलटीसी कैश वाउचर स्‍कीम और स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की घोषणा की थी, जिससे अर्थव्यवस्था की स्थिति को बेहतर किया जा सके।

Coronavirus Pandemic
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned