scriptबदल गया शराब मिलने का ठिकाना, Liquor Mafia पर लगाम लगाने के लिए सरकार का बड़ा फैसला | Haryana Govt Open own alcohol shops in gurugram to control Liquor Mafia | Patrika News

बदल गया शराब मिलने का ठिकाना, Liquor Mafia पर लगाम लगाने के लिए सरकार का बड़ा फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2020 01:57:26 pm

Coronavirus संकट के बीच Haryana Govt का बड़ा फैसला
Liquor Mafia पर लगाम लगाने के लिए शुरू की सरकारी शराब की दुकान
Gurugram में 6 जगहों पर की शुरुआत, दिल्ली से शराब खरीद रहे थे लोग, प्रदेश सरकार को हो रहा था राजस्व का घाटा

liquor Shops

हरियाणा सरकार शराब बिक्री को लेकर उठाया बड़ा कदम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) लगातार अपने पैर पसार रहा है। यही वजह है कि केंद्र सरकार ( Central Govt ) से लेकर राज्य सरकार तक अनलॉक-2 की प्रक्रिया में लगातार राज्यों और शहरों के हालातों के मुताबिक लॉकडाउन ( Lockdown ) लगा रही हैं। ऐसे में समय-समय पर जरूरी बदलाव भी किए जा रहे हैं।
इन्हीं में से एक बदलाव है शराब की दुकानों ( Liquor Shops ) का। लॉकडाउन के बीच शराब की दुकानों में उमड़ी जबरदस्तक भीड़ के बाद से ही लगातार सरकारें शराब की कीमतों और इनकी डिलीवरी को लेकर बदलाव किए गए। अब इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ( Haryana Govt ) ने बड़ा कदम उठाया है।
प्रदेश के पर्यटन विभाग ( Tourism Department ) की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गुरुग्राम के अतुल कटारिया चौक, बख्तावर चौक समेत 6 पॉश इलाकों में शराब की दुकानें (Wine Shops) खोलीं गईं हैं। अगर यह प्रोजेक्ट अच्छा रहा तो आने वाले समय में हरियाणा के कई हिस्सों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। यानी शराब सरकारी दुकानों पर मिलेगी।
बाबा रामदेव को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, कोरोना के इलाज मामले में एफआईआर की शिकायत वाली याचिका हुई खारिज

शराब माफिया पर काबू के लिए उठाया कदम

हरियाणा में प्राइवेट शराब ठेकों की ओर से मनमाने रेट वसूले जाने और लोगों का निजी शराब के ठेकों से उठते विश्वास को देखते हुए हरियाणा पर्यटन विभाग ने सरकारी शराब की दुकानें खोली हैं।
इन शराब की दुकानों पर एक्साइज विभाग की ओर से तय की गई राशि के मुताबिक ही शराब की बिक्री की जाएगी। पर्यटन विभाग के एडिश्नल डिविजनल मैनेजर राजेश जून के मुताबिक निजी ठेके हर जगह अपना रेट फिक्स कर शराब बेचते हैं, जिससे शराब की बिक्री में कमी आई है।
लोगों का भी प्राइवेट शराब की दुकानों पर से भरोसा भी उठ रहा है। ऐसे में लोग गुरुग्राम से शराब न खरीदकर दिल्ली का रुख कर रहे हैं। इसकी वजह से राज्य सरकार को राजस्व का घाटा हो रहा है।
सुप्रीम कोर्ट के वकील इन दिनों ढूंढ रहे पचास पैसे सिक्के, जानें क्यों जुर्माना भरने के लिए वकीलों को उठाना पड़ा ये कदम

दिल्ली से शराब खरीद रहे हरियाणा के लोग
राजेश जून के मुताबिक एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि हरियाणा से 25 फीसदी लोग दिल्ली से शराब खरीद रहे हैं।
इसके कारण हरियाणा का रेवन्यू दिल्ली में जा रहा है, लेकिन सरकारी ठेके खोलते ही लोगों का विश्वास मजबूत हुआ है। इसके चलते आने वाले समय में हरियाणा के रेवेन्यू को काफी फायदा पहुंचेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो