scriptयूके में मिले नए कोरोना स्ट्रेन के बाद हेल्थ मिनिस्ट्री ने जारी ताजा एसओपी | Health ministry issues fresh SOP after new corona strain found in UK | Patrika News

यूके में मिले नए कोरोना स्ट्रेन के बाद हेल्थ मिनिस्ट्री ने जारी ताजा एसओपी

Published: Dec 22, 2020 02:57:41 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारत ने मंगलवार को कोरोना के नए स्ट्रेन से निपटने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

Health ministry issues fresh SOP after new corona strain found in UK

Health ministry issues fresh SOP after new corona strain found in UK

नई दिल्ली। यूनाइटेड किंगडम में कोरोनावायरस के एक नए स्ट्रेन के पता लगने के बाद भारत ने मंगलवार को स्थिति से निपटने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सार्स कोव 2 या कोविड-19 वायरस के नए संस्करण को देखते हुए एसओपी जारी की है। आपको बता दें कि नए स्ट्रेन के बाद यूरोपीय देशों ने इसे पहले से ज्यादा खतरनाक बताया है और अभी नियंत्रण के बाहर बताया है। हाल ही में ब्रिटेन से आए 250 यात्रियों में से 5 को कोरोना पॉजिटिव भी पाया गया है।

https://twitter.com/ANI/status/1341308855242747904?ref_src=twsrc%5Etfw

मंत्रालय ने आज जारी एक दस्तावेज में चेतावनी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि यूरोपीय सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल इस संस्करण का अनुमान है कि यह नए तरह का कोरोना युवा आबादी को अधिक प्रभावित करने वाला है। यह नया स्ट्रेन 17 बदलावों के समूह द्वारा परिभाषित किया गया है। यह स्पाइक प्रोटीन में एक एन 5019 म्यूटेशन है। यह वायरस मानव एसीई2 रिसेप्टर को बांधने के लिए उपयोग करता है। स्पाइक प्रोटीन के इस हिस्से में परिवर्तन के परिणामस्वरूप वायरस अधिक संक्रामक हो सकता है और लोगों के बीच अधिक आसानी से फैल सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो