scriptHimachal Pradesh Kinnaur Landslide, 9 Tourists Died And Bridge Also Collapsed | हिमाचल के किन्नौर में बड़ा हादसा: भूस्खलन के बाद चलते टेंपो ट्रैवलर पर चट्टान गिरने से 9 पर्यटकों की मौत, पुल भी टूटा | Patrika News

हिमाचल के किन्नौर में बड़ा हादसा: भूस्खलन के बाद चलते टेंपो ट्रैवलर पर चट्टान गिरने से 9 पर्यटकों की मौत, पुल भी टूटा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 25, 2021 08:53:19 pm

Submitted by:

Anil Kumar

हिमाचल के किन्नौर में पहाड़ का एक हिस्सा दरकने की वजह से बड़ी-बड़ी चट्टानें सांगला-छितकुल रोड पर चलती टेंपो ट्रैवलर वाहन (एचआर 55 एसी 9003) पर गिर गईं। इस हादसे में दिल्ली-एनसीआर के 9 पर्यटकों की मौत हो गई। जबकि चार अन्य लोग घायल हो गए।

Himachal Landslide.png
Himachal Pradesh Kinnaur Landslide, 9 Tourists Died And Bridge Also Collapsed

किन्नौर। देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून की भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कई लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, रविवार को हिमाचल प्रदेश के किन्नौर से दिल दहला देने वाली एक घटना सामने आई है।

रविवार को दोपहर के करीब हिमाचल के किन्नौर में एक बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में 9 पर्यटकों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक, किन्नौर में पहाड़ का एक हिस्सा दरकने की वजह से बड़ी-बड़ी चट्टानें सांगला-छितकुल रोड पर चलती टेंपो ट्रैवलर वाहन (एचआर 55 एसी 9003) पर गिर गईं। इस हादसे में दिल्ली-एनसीआर के 9 पर्यटकों की मौत हो गई। जबकि चार अन्य लोग घायल हो गए। इस हदासे में सांगला-छितकुल रोड पर बनी एक बड़ी ब्रिज भी देखते ही देखते टूट गया।

यह भी पढ़ें
-

हिमाचल प्रदेश: भारी बारिश से दरका पहाड़, मनाली-लेह मार्ग बंद, कई पर्यटक फंसे

जानकारी के अनुसार, यह हादसा रविवार दोपहर 1.30 बजे सांगला-छितकुल रोड पर बटसेरी के पास गुंसा में यह घटना घटी। जिस वाहन पर पहाड़ से टूटी चट्टानें गिरी उसमें 11 लोग सवार थे। इसमें से 9 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा वहां से निकल रहे कुछ लोगों, सेब के बाग और मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। हादसे की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने राहत-बचाव का कार्य शुरू किया और घायलों को फौरन नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल, रेस्क्यू ऑप्रेशन जारी है।

पीएम मोदी ने जताई संवेदना

पीएम नरेंद्र मोदी ने किन्नौर हादसे पर संवेदना जताते हुए मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की घोषणा की। उन्होंने ऐलान किया कि किन्नौर में हुए हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

बता दें कि अचानक पहाड़ का हिस्सा दरकर सांगला-छितकुल रोड पर बड़ी-बड़ी चट्टानें गिरने लगी। इस दौरान भारी संख्या में इस रास्ते से पर्यटक गुजर रहे थे। जब तक पर्यटक कुछ समझ पाते तब तक उनकी गाड़ियां पूरी तरह पत्थरों की चपेट में आ गई और कई दब गईं।

वहीं आस-पास खड़ी कई गाड़ियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं और आस-पास बने कई मकान भी टूट गए। इस खौफनाक और दर्दनाक हादसे का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

राहत-बचाव के लिए मंगाया जा रहा हेलीकॉप्टर

जानकारी के अनुसार, इस खौफनाक हादसे की जानकारी मिलने के बाद स्थानीय पुलिस-प्रशासन मौके पर पहुंच गई है और राहत-बचाव का कार्य जारी है। सड़कों पर आ चुके बड़े-बड़े पत्थरों के टुकड़ों को हटाने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है। चूंकि अभी भी पहाड़ के दरकने का सिलसिला जारी है और पत्थरों के टुकड़े नीचे गिर रहे हैं। ऐसे में राहत बचाव कार्य में मुश्किलें आ रही है।

यह भी पढ़ें
-

हिमाचल प्रदेश: भूस्खलन के बाद मलबे से अटा कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक, ट्रेनों की आवाजाही ठप

कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी ने इस हादसे के बाद जानकारी देते हुए कहा कि अभी भी पहाड़ी से पत्थरों के गिरने का सिलसिला जारी है। इसके चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत हो रही है। इस हादसे की सूचना सरकार को दी गई है और रेस्क्यू ऑपरेशन तेज करने के लिए हेलीकॉप्टर मांगा गया है। सरकार ने आश्वास्त किया है कि बहुत जल्द हेलीकॉप्टर पहुंच रहा है।

शनिवार को भी हुआ था हादसा

मालूम हो कि शनिवार को भी दोपहर के समय भूस्खलन की घटना घटी थी। सांगला-छितकुल संपर्क मार्ग पर बटसेरी के गुंसा के करीब एक वाहन पर चट्टान गिरी थी, जिसके बाद से काफी देर तक मार्ग अवरूद्ध हो गया था। हालांकि, इस हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ था।

सीएम जयराम ठाकुर ने जताई संवेदना

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट करते हुए कहा, “किन्नौर के बटसेरी में पहाड़ी दरकने से हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसकी चपेट में आया पर्यटकों से सवार वाहन जिसमें 9 की मृत्यु व 2 घायल तथा 1 अन्य राहगीर के घायल होने की खबर अत्यंत दुखद है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति तथा शोकग्रस्त परिवार को संबल प्रदान करें। मैंने किन्नौर जिला प्रशासन से बात करके हादसे की जानकारी ली व उन्हें उचित दिशानिर्देश दिए। प्रशासन घटनास्थल पर राहत कार्य में जुट गया है तथा प्रभावितों को फौरी राहत प्रदान की जा रही है। घायल हुए व्यक्तियों को स्वास्थ्य लाभ शीघ्र प्राप्त हो, ईश्वर से यही कामना करता हूं। ॐ शांति।”

ट्रेंडिंग वीडियो