नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर हैं उनके मंत्री और बेटे

Highlights.

- बिहार में 17 मंत्री करोड़पति, उप मुख्यमंत्री कार और बंदूकों के शौकीन

- नीतीश पर नकदी और बैंक जमा करीब 70 हजार तो बेटे पर एक करोड़ से ज्यादा

 

नई दिल्ली/पटना.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संपत्ति के मामले में अपने कई मंत्रियों से पीछे हैं। नीतीश से ज्यादा संपत्ति उनके बेटे निशांत के पास है, वह करोड़पति हैं। नीतीश कुमार के पास फिलहाल 35,885 रुपये नकद और बैंक में करीब 34,000 रुपये जमा हैं। जबकि निशांत के पास वर्तमान समय में 28,297 रुपये नकद हैं तथा विभिन्न बैंकों में फिक्सड या जमा के तौर पर एक करोड़ से ज्यादा रुपये हैं।

दरअसल, साल 2010 में नीतीश सरकार ने सभी मंत्रियों के लिए प्रत्येक साल की पहली तारीख को अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करना अनिवार्य कर दिया था। मंत्रियों द्वारा मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग की वेबसाइट में दिए गए अपने संपत्तियों के ब्यौरे के मुताबिक, मुख्यमंत्री के पास जहां 98 हजार के आभूषण हैं। वहीं, निशांत 20 लाख से अधिक कीमत के आभूषण हैं। नीतीश दिल्ली के द्वारिका में हजार वर्ग फीट वाले एक फ्लैट के मालिक हैं। वहीं, उनके बेटे के पास कल्याण बिगहा में कृषि और गैर कृषि योग्य भूमि, बख्तियारपुर और पटना में आवासीय परिसर है।

मंत्रिमंडल में मुकेश सहनी सबसे अमीर
मुख्यमंत्री से ज्यादा अमीर उनके मंत्री हैं। मंत्रिमंडल में सबसे अमीर मंत्रियों की सूची में मुकेश सहनी शामिल हैं। पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री सहनी के बैंकों में 23 लाख रुपये नकद जमा हैं जबकि उनके शेयर में भी 78 लाख रुपये की ज्यादा राशि लगी हुई है। सहनी के मुंबई में तीन संपत्तियां है, जिनकी कीमत सात करोड़ से ज्यादा की है। सहनी और उनकी पत्नी के पास एक-एक फ्लैट है।

परिवहन मंत्री पर कार भी नहीं
राज्य की परिवहन मंत्री शीला कुमारी के पास कोई वाहन नहीं हैं, जबकि उनके और उनके पति के पास खेती लायक 30 एकड़ जमीन है। इसके अलावा उनके पास तीन करोड़ की कीमत से अधिक के गैर खेती योग्य जमीन भी है। इनके पास दो फ्लैट हैं।

डिप्टी सीएम गाड़ियों के शौक़ीन
उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद गाड़ियों के काफी शौकीन हैं। फिलहाल उनके पास चार वाहन हैं। प्रसाद के पास 54 हजार रुपये नकद है जबकि उनकी पत्नी के पास फिलहाल 4 हजार रुपये नकदी है। उपमुख्यमंत्री के पास ढाई लाख रुपये कीमत के आभूषण हैं जबकि उनकी पत्नी के 20 लाख कीमत के आभूषण हैं।

रेणु देवी को आभूषणों का शौक
बिहार की दूसरी उपमुख्यमंत्री रेणु देवी आभूषणों की शौकीन हैं। इनके पास 150 ग्राम सोना और 70 हजार की चांदी है। रेणु देवी हथियारों की भी शौकीन हैं, इनके पास एक पिस्तौल और राईफल भी है।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned