प्राइवेट स्कूलों से एचआरडी मंत्री की अपील, इस वर्ष फीस में ना करें बढ़ोतरी

  • Lockdown के बीच छात्रों और अभिभावकों को राहत
  • HRD मंत्री ने Private School से की फीस ना बढ़ाने की अपील
  • दिल्ली सरकार भी स्कूलों को बिना अनुमति फीस ना बढ़ाने के दे चुकी आदेश

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health Ministry ) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बाकी देशों की तुलना में भारत में कोरोना की ग्रोथ में 40 फीसदी गिरावट आई और इसके लिए लॉकडाउन ( Lockdown ) को बड़ी वजह बताया गया है। लॉकडाउन से सबसे बड़ा फायदा को कोरोना से जंग में मिला है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में इसका बुरा असर भी दिखा है खास तौर पर आर्थिक क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ है।

इस बीच लॉकडाउन के कठिन समय में देशभर के छात्रों और अभिभावकों के लिए राहत भरी खबर आई है। दरअसल केंद्रीय मानव संसाधन ( HRD ) मंत्री रमेश पोखरियाल ( Ramesh Pokhrial ) ने देशभर के निजी स्कूलों से अपील की है कि वे लॉकडाउन के दौरान सालाना स्कूल फीस में बढ़ोतरी ना करें।

इतना ही नहीं एचआरडी मिनिस्टर ने ये भी कहा है कि प्राइवेट स्कूल अभिभावकों से तीन महीने की फीस एक साथ लेने के निर्णय पर दोबारा विचार करें।
घर में स्टॉक कर लें जरूरी चीजें, देश के कई राज्यों में अगले कुछ घंटों में आंधी के साथ बारिश बढाएगी मुश्किल

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि, देश भर से कई अभिभावकों की मेरे पास शिकायत आई है कि इस संकट के समय में भी कई स्कूल अपनी सालाना फीस में बढ़ोतरी कर रहे हैं और तीन महीने की फीस एक साथ ले रहें हैं, जिस पर उन्हें दोबारा सोचने की जरूरत है।

इन शिकायतों के बात केंद्रीय मंत्री ने निजी स्कूलों से कहा है कि इस वैश्वक आपदा के वक्त मेरा सभी स्कूलों से आग्रह है कि सालाना स्कूल फीस बढ़ोतरी और तीन महीने की फीस एक साथ ना लेने पर सहानुभूति पूर्वक विचार करें।

2025 में दोबारा लौटेगा कोरोना वायरस, जानिए क्यों वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

इसके साथ ही उन्होंने एक और ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा कि...प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस महामारी के समय मानवीय मूल्यों को प्राथमिकता देने का आग्रह किया है, इस परिप्रेक्ष्य में आशा है कि सभी स्कूल अपने शिक्षक और पूरे स्टाफ को समय पर सैलरी उपलब्ध कराने की चिंता कर रहे होंगे।

आपको बात दें कि इससे पहले राजधानी दिल्ली में भी उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि कोरोना वायरस की वजह से शिक्षा और अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में सरकार को कई जगह से शिकायत मिल रही है कि कुछ स्कूल बढ़ा फीस ले रहे हैं।

ये लोग सरकार से बिना इजाजत लिए फीस बढ़ा रहे हैं। उन्होंने साफ किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आदेश दिए हैं कि दिल्ली के प्राइवेट स्कूल बिना सरकार से पूछ फीस नहीं बढ़ाएंगे।

Coronavirus in india pm modi
Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned