India : पुरुषों की तुलना में महिलाओं की औसत आयु ज्यादा, जम्मू-कश्मीर ने इस मामले में सबको छोड़ा पीछे

  • औसत आयु के मामले में भारत चीन से तीन दशक पीछे।
  • नेपाल और बांग्लादेश भी इस मामले में भारत से आगे।
  • केरल और उत्तराखंड के ग्रामीण इलाकों में महिलाओं की औसत उम्र पुरुषों से ज्यादा है।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच एक अच्छी खबर यह आई है कि देश के लोगों की जीवन प्रत्याशा दर में आंशिक बढ़ोतरी हुई है। यानि भारतीयों की औसत आयु बढ़ गई है। देश में दिल्ली और केरल सबसे आगे तो शहरी महिलाओं की आयु के मामले में आतंक से प्रभावित जम्मू-कश्मीर सबसे बेहतर स्थिति में है। खास बात यह है कि देश के महिलाओं की औसत आयु पुरुषों की तुलना में ज्यादा है।

भारत ( India ) में राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं और पुरुषों की औसत आयु 69.4 है। इस मामले में केरल और दिल्ली की स्थिति सबसे बेहतर है। दोनों राज्यों में लोगों की औसत आयु 75.3 साल है।

इसके उलट चौंकाने वाली बात यह है कि लोगों की औसत आयु के मामले में भारत अभी भी चीन से दशकों पीछे हैं। आज हम जहां पहुंचे हैं वहां चीन 1990 में ही पहुंच गया था। चीन में औसत आयु 76.7 वर्ष है। औसत आयु के मामले में भारत का पड़ोसी बांग्लादेश और नेपाल भी आगे है।

जेडीयू की सदस्यता लेने के बाद Gupteshwar Pandey बोले - वही करूंगा, जो नीतीश कुमार कहेंगे

भारत के रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय के ताजा डेटा के मुताबिक 2014-18 में भारत के लोगों की औसत आयु 69.4 वर्ष हो गई है। जबकि 1970-75 के दौरान भारत के लोगों की औसत आयु महज 49.7 वर्ष ही थी। ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में लोगों की औसत आयु में पिछले दशक में 0.4 वर्ष की बढ़त के साथ 69.4 वर्ष पहुंच गया है।

भारतीय राज्यों के बीच भी औसत आयु में भारी अंतर

औसत आयु के मामले में भारत और चीन के बीच ही बड़ा अंतर न होकर देश के अलग-अलग राज्यों के बीच भी चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले पुरुषों की औसत आयु 63 वर्ष के करीब है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के शहरी इलाकों में रहने वाली महिलाओं की औसत आयु करीब 81 वर्ष है।

आज से पटना में खुले शिक्षण संस्थान, इस वजह से छात्रों को स्कूल भेजने को तैयार नहीं अभिभावक

शहरी महिलाओं के मामले में जम्मू-कश्मीर सबसे बेहतर

इसी तरह देश की शहरी क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं की बात करें तो औसत आयु के मामले में केरल और उत्तराखंड की स्थिति खराब है। लेकिन दोनों राज्यों में ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाएं की औसत उम्र पुरुषों की तुलना में ज्यादा है। शहरी इलाकों में रहने वाली महिलाओं की औसत उम्र के मामले में जम्मू-कश्मीर की स्थिति सबसे बेहतर है। वहां की महिलाओं की औसत उम्र 86.2 साल है।केवल बिहार और झारखंड में महिलाओं की औसत आयु पुरुषों की तुलना कम है।

Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned