बड़ा बदलाव : 2024 तक पूरी तरह से बिजली से चलने वाला पहला रेल नेटवर्क बनेगा भारतीय रेलवे

  • Indian Railways Big Changement : वर्तमान में 55 फीसदी रेल नेटवर्क बिजली से चलता है, आने वाले दिनों में इसे 100 फीसदी करने का लक्ष्य
  • अभी तक 40,000 से ज्यादा रूट किलोमीटर तक विद्युतीकरण का काम कर लिया गया है

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगातार नए-नए प्रयोग कर रहा है। सेमी हाई स्पीड ट्रेनों (Semi High Speed Train) को चलाने से लेकर ट्रेनों का रूटमैप बदलने तक सबमें विकास की एक नई छवि दिख रही है। इसी मकसद को आगे बढ़ाने के लिए रेल नेटवर्क में एक बड़ा बदलाव (Big Change) होने वाला है। बहुत जल्द भारतीय रेलवे पूरी तरह से बिजली से (Electrified Rail Network) चलने वाला रेल नेटवर्क बन जाएगा। इसके लिए साल 2024 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस बात की जानकारी खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को सीआईआई के एक कार्यक्रम के दौरान दी।

उन्होंने बताया कि साल 2024 तक भारतीय रेलवे 100 फीसदी बिजली से चलने वाला रेल नेटवर्क होगा। इसी के साथ इंडियन रेलवे दुनिया का पहला और इकलौता ऐसा इतना बड़ा रेल नेटवर्क होगा जो पूरी तरह बिजली से संचालित होगा। वर्तमान में 55 फीसदी रेल का नेटवर्क बिजली से चलता है। आने वाले 3.5 सालों में 100 फीसदी ट्रेनें बिजली से दौड़ने लगेंगी। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से रेलवे के 100 फीसदी विद्युतीकरण की योजना को मंजूरी दिए जाने के बात से योजाना को पंख मिल गए हैं। अब इस पर ज्यादा तेजी से काम हो रहा है।

इलेक्ट्रीफाइड रेल नेटवर्क बनाने के तहत 120,000 किलोमीटर के ट्रैक पर काम होगा। रेलवे ने अभी तक 40,000 से ज्यादा रूट किलोमीटर (आरकेएम) का विद्युतीकरण पूरा कर लिया है। बताया जाता है कि ये ब्रॉड गेज मार्गों का करीब 63 प्रतिशत है। मालूम हो कि इससे पहले पीएम मोदी ने 'वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड' को बढ़ावा दिया था। जिसके तहत रेलवे को दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन रेलवे बनाने की कोशिश हो रही है। इसके लिए रेलवे साल 2030 तक अपने कार्बन उत्सर्जन को जीरो करने और नेटवर्क को पूरी तरह हरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। रेलवे विद्युतीकरण के क्षेत्र में और सोलर प्लांट से बिजली प्राप्त करने के क्षेत्र में काम कर रहा है।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned