scriptIndia-China Dispute: LAC पर झड़प में India के 20 जवान शहीद, China के 43 सैनिक ढेर | Inndia-China Dispute: 20 Indian soldiers martyred in clash over LAC | Patrika News
विविध भारत

India-China Dispute: LAC पर झड़प में India के 20 जवान शहीद, China के 43 सैनिक ढेर

LAC पर चीन के सैनिकों के साथ हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद
galwan valley में हुई झड़प में China को भारी नुकसान उठाना पड़ा, 43 सैनिक ढेर

Jun 17, 2020 / 07:12 am

Mohit sharma

India-China Dispute: LAC पर झड़प में India के 20 जवान शहीद, China के 43 सैनिक ढेर

India-China Dispute: LAC पर झड़प में India के 20 जवान शहीद, China के 43 सैनिक ढेर

नई दिल्ली। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर सोमवार को चीन के सैनिकों ( China soldiers ) के साथ हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए हैं। इससे पहले यह संख्या केवल तीन बताई जा रही थी, जिसमें सेना का एक अफसर भी शामिल है। लेकिन अब एक मीडिया रिपोर्ट ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खुलासा किया है कि LAC पर दोनों सेनाओं के बीच हुई इस झड़प में 20 भारतीय सैनिक ( Indian Army ) शहीद हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि शहीदों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि कई जवान बुरी तरह घायल हैं।

India-China Dispute: Rahul Gandhi ने लद्दाख में Indian Soldiers की शहादत पर जताया शोक

https://twitter.com/ANI/status/1272926793889050624?ref_src=twsrc%5Etfw
चीनी सेना के 43 सैनिक हताहत

इस घटना में चीन को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। झड़प में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के 43 सैनिक मारे गए हैं। जबकि कुछ जवान गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। गौरतलब है कि सोमवार रात को दोनों देशों की सेनाओं के बीच कहासुनी हिंसक झड़प में बदल गई थी। यह घटना ऐसे समय घटी है, जब दोनों देशों के बीच हालातों को सामान्य करने के प्रयास जारी था।

India-China Dispute: PM Narendra Modi ने Amit Shah को अपने सरकारी आवास पर बुलाया

https://twitter.com/ANI/status/1272927922177765376?ref_src=twsrc%5Etfw

शून्य से नीचे तापमान

भारतीय सेना ने मंगलवार रात को जारी बयान में कहा कि संघर्ष वाली जगह पर बुरी तरह घायल होने और शून्य से नीचे के तापमान की वजह से 17 घायल जवान शहीद हो गए, जिससे अब तक संघर्ष में शहीद होने वाले कुल जवानों की संख्या 20 हो गई।

सेना की ओर से आया बयान

वहीं, इस घटना के बाद भारतीय सेना की ओर बयान आया है। सेना ने कहा कि 15 यानी सोमवार की रात को गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच झड़प हुई थी। इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं। हालांकि इससे पहले विदेश मंत्रालय ने इस घटना पर खेद जताया था। मंंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि भारत ने हमेशा एलएसी का सम्मान किया है। ऐसे में इस घटना से बचा जा सकता था। इससे दोनों देशों को ही नुकसान उठाना पड़ा है।

India-China Dispute: Rajnath Singh के घर पहुंचे विदेश मंत्री, Army Chief और CDS Bipin Rawat

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
चीन ने धोखे से किया हमला

झड़प की जगह पर चीनी सेना ने भारतीय सेना की छोटी टुकड़ी पर हमला किया जो कि उस समय गश्त पर थे। इसमें कमांडिंग आफिसर के साथ ही कई जवान शहीद हो गए और कई गंभीर रूप से घायल हो गए।

रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री को दी जानकारी

गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद भारत सरकार सक्रिय हो गई। जिसके वजह से मंत्रियों और अफसरों के बीच बैठकों को सिलसिला चल निकला। वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री को वास्तविक स्थिति से अवगत कराया। इससे पहले रक्षा मंत्री ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के साथ बैठक की थी। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की।
इस घटना को लेकर चीनी विदेश मंत्रालय ने भारत को जिम्मेदार ठहराया। मंत्रालय के अधिकारिक बयान में कहा गया कि भारतीय सैनिकों ने एलएसी पार कर चीनी सैनिकों पर हमला किया और उनको लड़ाई के लिए उकसाया।
LAC पर दिखा चीनी चॉपर

दोनों सेनाओं के बीच झड़प के बाद भारत ने एलएसी पर चीनी चॉपर की गतिविधि में वृद्धि देखी है। सूत्रों के अनुसार चीनी चॉपर एलएसी विवाद में मारे गए और घायल सैनिकों को एयर लिफ्ट करने आए थे।
चीनी सीमा से इलाकों में अलर्ट

भारत-चीन सेना के बीच इस तनाव के चलते हिमाचल प्रदेश से चीनी सीमा सटे इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही हिमाचल पुलिस ने राज्य की सभी खुफिया एजेंसियों को सतर्क किया है। जबकि किन्नौर और लाहौल स्पीति समेत कई जगहों के लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एडवायजरी भी जारी की गई है।

Home / Miscellenous India / India-China Dispute: LAC पर झड़प में India के 20 जवान शहीद, China के 43 सैनिक ढेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो