अब लेट नहीं होगी ट्रेन, OHE Inspection App से होगी लाइव मॉनिटरिंग, जानें कैसे करेगा काम

-कोरोना काल ( Coronavirus ) में यात्रा को सुगम बनाने के लिए भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) की ओर से कई कदम उठाए गए हैं।
-इसी कड़ी में अब रेलवे ने ट्रेनों ( Trains ) की लेटलतीफी दूर करने और सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए एक ऐप तैयार किया है।
-OHE Inspection App के नाम से तैयार इस ऐप के जरिए रेलवे देश भर में ओवर हेड वायर ( Over Head Wire ) पर लाइव नजर रख सकेगा।
-इसी बीच अगर इसमें कहीं भी खामी आती है तो रेलवे ( IRCTC ) को इसकी तुरंत जानकारी मिलेगी।

नई दिल्ली।
कोरोना काल ( Coronavirus ) में यात्रा को सुगम बनाने के लिए भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। इसी कड़ी में अब रेलवे ने ट्रेनों ( Trains ) की लेटलतीफी दूर करने और सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए एक ऐप तैयार किया है। OHE Inspection App के नाम से तैयार इस ऐप के जरिए रेलवे देश भर में ओवर हेड वायर ( Over Head Wire ) पर लाइव नजर रख सकेगा। इसी बीच अगर इसमें कहीं भी खामी आती है तो रेलवे ( IRCTC ) को इसकी तुरंत जानकारी मिलेगी। इससे समस्या को जल्द से जल्द ठीक कर लिया जाएगा। बता दें कि ओवर हेड वायर ( OHE App ) टूटने या किसी तकनीकी खामी के चलते ट्रेन कई घंटों तक लेट हो जाती है। ऐसे में ऐप की मदद से इन खामियों को तुरंत दूर किया जाएगा।

Indian Railways: 12 अगस्त के बाद फिर से चलेंगी ट्रेनें, रेलवे ने 90 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को किया शॉर्ट लिस्ट

रियल टाइम मॉनिटरिंग ( Real Time Monitoring )
रेलवे के मुताबिक, OHE Inspection" ऐप जीपीएस ( GPS ) के जरिए काम करता है। इससे ये रियल टाइम मॉनिटरिंग ( Real Time Monitoring) करने में मदद करेगा। इस ऐप में खास सुविधा दी गई है। पूरे देश में कहीं भी ओएचई में दिक्कत होने पर, वहां की फोटो खींच कर तुरंत आगे भेजी जा सकती है। इससे रेलवे ओएचई में आई दिक्कत को तुरंत दूर करने जुट जाएगा।

तुरंत मिलेगा अलर्ट
इस ऐप को इस तरह से तैयार किया गया है कि कहीं भी ओवर हेड वायर ब्रेकडाउन हो जाता है या उसमें कोई दिक्कत आती है तो स्थानीय रेल अधिकारियों को तुरंत इसका अलर्ट मिल जाएगा। ऐसे में समस्या को तुरंत दूर करने के लिए कार्रवाई की जा सकती है।

Indian Railways: भारत में दौड़ेंगी 7 और बुलेट ट्रेन, Jaipur-Delhi समेत ये शहर होंगे शामिल

यात्रियों को होगा फायदा
बता दें कि इस ऐप से न सिर्फ रेलवे को मदद मिलेगी, बल्कि यात्रियों को भी फायदा होगा। अक्सर ट्रेनों के लेट होने से स्टेशन पर यात्रियों को घंटों तक इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में इस ऐप से ट्रेनें लेट नहीं होगी और समय पर स्टेशन पर पहुंच सकेगी।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned