scriptIRCTC Ticket Booking: रेलवे ने यात्रियों को किया अलर्ट, ऑनलाइन टिकट बुक करते समय इन बातों का रखना होगा ध्यान | IRCTC online Ticket Booking railway alert passenger during booking | Patrika News

IRCTC Ticket Booking: रेलवे ने यात्रियों को किया अलर्ट, ऑनलाइन टिकट बुक करते समय इन बातों का रखना होगा ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2020 04:02:53 pm

Submitted by:

Naveen

-IRCTC Ticket Booking: कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनों ( Special Trains ) का संचालन किया जा रहा है।-यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने रेल यात्रा ( Passenger ) के तरीकों में कई अहम बदलाव किए हैं।-ट्रेनों में सफर करने के लिए लोग बड़ी संख्या में टिकट काउंटर ( Ticket Counter) के अलावा ऑनलाइन टिकटों ( Online Ticketing ) की बुकिंग कर रहे हैं। -इसी बीच रेलवे ने यात्रियों को अलर्ट ( Indian Railways Alert ) किया है।

IRCTC online Ticket Booking railway alert passenger during booking

IRCTC Ticket Booking: रेलवे ने यात्रियों को किया अलर्ट, ऑनलाइन टिकट बुक करते समय इन बातों का रखना होगा ध्यान

नई दिल्ली।
IRCTC Ticket Booking: कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनों ( Special Trains ) का संचालन किया जा रहा है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने रेल यात्रा ( Passenger ) के तरीकों में कई अहम बदलाव किए हैं। ट्रेनों में सफर करने के लिए लोग बड़ी संख्या में टिकट काउंटर ( Ticket Counter) के अलावा ऑनलाइन टिकटों ( Online Ticketing ) की बुकिंग कर रहे हैं। इसी बीच रेलवे ने यात्रियों को अलर्ट ( Indian Railways Alert ) किया है। रेलने ने यात्रियों को टिकट बुकिंग ( IRCTC Ticket Booking ) के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखने की सलाह दी है। ऐसे में अगर इन बातों पर ध्यान नहीं दिया तो यात्रियों को नुकसान हो सकता है।

2023 से शुरू होगी ऑन डिमांड ट्रेन, रेलवे Private Trains के लिए जुटाएगा 30 हजार करोड़

6 यात्रियों का नाम ही भरें
रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करते समय मास्टर पैसेंजर लिस्ट में अधिकतम 6 यात्रियों का नाम ही भरें। इससे ज्यादा नाम भरने पर 6 से ज्यादा भरे हुए नाम रेलवे के पास नहीं पहुंचेंगे और ऐसे में परेशानी उठानी पड़ सकती है।

ट्रेन कैंसिल टिकट
रेलवे ने कहा है कि अगर ट्रेन कैंसिल हो गई है तो टिकट के पैसे अपने आप रिफंड हो जाएंगे। लेकिन, अगर कोई यात्री खुद ट्रेन की टिकट कैंसिल करता है तो सिस्टम अपने आप टिकट कैंसिलेशन चार्ज काट सकता है। ऐसे में आपको नुकसान हो सकता है।

सोशल मीडिया ( Social Media ) पर न डाले तस्वीर
इसके अलावा रेल यात्री अपनी टिकट बुकिंग या कैंसिलेशन की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर न करें। ऐसा करने पर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Bengal में कोरोना का Community Transmission शुरू, अब सप्ताह में 2 दिन रहेगा संपूर्ण Lockdown

आधिकारिक वेबसाइट से करें बुकिंग
रेलवे ने कहा है कि लोग रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही रेल टिकट बुक करें। गूगल पर सर्च करने पर पर IRCTC की वेबसाइट जैसी दिखने वाली अन्य वेबसाइट आपकी निजी जानकारी चुरा सकती है।

टिकटों का रिफंड
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। इन ट्रेनों में बुक किए गए टिकट भी कैंसिल कर यात्रियों को रिफंड दे दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो