scriptVizag LG Polymers Plant में गैस रिसाव: 8 की मौत और 5000 से ज्यादा बीमार, 10 किमी तक पशु-पक्षी भी प्रभावित | LG Polymers Gas leak: Many dead and more than 5000 sick in Vizag | Patrika News
विविध भारत

Vizag LG Polymers Plant में गैस रिसाव: 8 की मौत और 5000 से ज्यादा बीमार, 10 किमी तक पशु-पक्षी भी प्रभावित

गुरुवार आधी रात करीब तीन बजे हुआ गैस रिसाव।
पुलिस को सड़कों पर 50 से ज्यादा बेसुध लोग पड़े मिले।
एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमें जुटी बचाव कार्य में।

नई दिल्लीMay 07, 2020 / 02:13 pm

अमित कुमार बाजपेयी

Gas leak in Vizag

Gas leak in Vizag

विशाखापट्टनम। कोरोना वायरस से जूझते देश में आंध्र प्रदेश के विजाग से एक बड़ी खबर सामने आई है। विजाग स्थित एलजी पॉलिमर्स केमिकल प्लांट से गुरुवार को गैस रिसाव के कारण दो बुजुर्गों और एक 8 वर्षीय बच्ची समेत कम से कम छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 5,000 से ज्यादा बीमार हो गए हैं। खबर यह भी है कि प्लांट के 10 किलोमीटर के दायरे में बड़े पैमाने पर जानवर मारे गए हैं। इनमें गायें, श्वान, मुर्गियां आदि शामिल हैं।
विशाखापट्टनम गैस लीक कांड का खौफनाक वीडियो आया सामने, देखकर जानें कितनी खतरनाक थी यह गैस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गोपालपट्टनम के नजदीक नादुथोटा क्षेत्र के पास आरआर वेंकटपुरम में एलजी पॉलिमर्स इंडिया प्लांट में गुरुवार सुबह लगभग 3 बजे रिसाव हुआ। गैस रिसाव के चलते प्लांट के 3 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों में दहशत फैल गई। कई लोग सड़कों पर बेहोश पड़े देखे गए जबकि कुछ को सांस लेने में तकलीफ हुई। लोगों ने उनके शरीर पर चकत्ते और आंखों के लाल होने की भी शिकायत की।
विजाग गैस लीक पर पीएम मोदी ने मिलाया आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी को फोन और कहा

मामले की जानकारी मिलते ही आननफानन में पुलिस-प्रशासन हरकरत में आया और इलाके में फंसे लोगों को उनके घरों से बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया। फिलहाल घटना के सही कारणों का पता नहीं चल पाया है। विजाग के जिला अधिकारी वी विनय चंद भी घटनास्थल पर पहुंचे और हालात का जायजा ले रहे हैं। विनय चंद ने कहा कि हालात पर दो घंटे के भीतर काबू कर लिया जाएगा। जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही हैं, उन्हें ऑक्सीजन की सहायता मुहैया कराई जा रही है।
https://twitter.com/ANI/status/1258213580123455489?ref_src=twsrc%5Etfw
इतना ही नहीं इलाके में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को भी तैनात किया गया है और बचाव अभियान जारी है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी भी शहर का दौरा करने और स्थिति का जायजा लेने पहुंचेंगे। फिलहाल वह हालात पर नजर बनाए हुए हैं और अधिकारियों से जल्द इस पर नियंत्रण के लिए कहा है।
बता दें कि विजाग में एलजी पॉलिमर्स इंडिया को वर्ष 1961 में पॉलीस्टाइरीन और इसके सह-पॉलिमर के निर्माण के लिए हिंदुस्तान पॉलिमर्स के रूप में स्थापित किया गया था। वर्ष 1978 में इसका विलय यूबी ग्रुप की मैकडॉवल्स एंड कंपनी लिमिटेड के साथ कर दिया गया।
लॉकडाउन के दौरान पांच दोस्तों को नहीं मिली शराब तो फिर अपनाई यह ट्रिक और

वहीं, गोपालपट्टनम के सर्किल इंस्पेक्टर रामनय्या ने मीडिया को बताया कि उन्होंने 50 लोग बेहोशी की हालत में सड़कों पर पड़ा देखा और इस इलाके तक पहुंचना बहुत मुश्किल हो गया था। पुलिस लोगों से अपने घरों से बाहर निकलने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील कर रही है।
विशाखापट्टनम विधानसभा क्षेत्र के विधायक पी गणबाबू ने अपने क्षेत्रवासियों को सचेत करते हुए बचाव कार्यों की जानकारी दी और अपील की शहर के लोग गोपालपट्टनम की ओर न आएं क्योंकि यहां गैस रिसाव से सांस लेने में तकलीफ हो रही है।

Home / Miscellenous India / Vizag LG Polymers Plant में गैस रिसाव: 8 की मौत और 5000 से ज्यादा बीमार, 10 किमी तक पशु-पक्षी भी प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो