ब्रह्मपुत्र नदी पर बनेगा देश का सबसे लंबा पुल, कम होगी असम और मेघालय की दूरी

  • Longest Bridge in Brahmaputra River: लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (L&T) कंपनी को मिला ब्रिज बनाने का ठेका
  • 2026-27 तक निर्माण कार्य के पूरे होने की उम्मीद, 3,166 करोड़ का जारी किया गया टेंडर

By: Soma Roy

Published: 12 Nov 2020, 10:22 AM IST

नई दिल्ली। इंफ्रास्ट्रक्चर को एक नए आयाम तक ले जाने के लिए देश में सबसे लंबे पुल (India's Longest Bridge) का निर्माण किया जाएगा। ये ब्रिज ब्रह्मपुत्र नदी (Brahmaputra River) पर बनेगा। इसमें करीब पौन चार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसे बनाने के लिए लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (L&T) कंपनी को ठेका जारी किया गया है। 20 किलोमीटर लंबे इस पुल के बनने से असम और मेघालय की दूरी काफी कम हो जाएगी, जिससे लोगों को सहूलियत मिलेगी।

ब्रह्मपुत्र नदी पर बनने वाला यह ब्रिज 4 लेन रोड़ का होगा। इस पुल का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 127बी पर धुबरी और फुलबारी के बीच किया जाएगा। जिससे असम और मेघालय के बीच की दूरी कम होगी। उम्मीद की जा रही है L&T इस प्रोजेक्ट को साल 2026-27 तक पूरा कर लेगी। इस पुल के बनने से धुबरी और फुलबारी के बीच सड़क मार्ग से दूरी 203 किमी कम हो जाएगी। इससे नरनारायण पुल से होकर जाने वालों की समय की काफी बचत होगी। क्योंकि अभी पुल पार करने के लिए लोगों को नाव का सहारा लेना पड़ता है। बताया जाता है कि इसमें करीब ढ़ाई घंटे का वक्त लगता है। मालूम हो कि इस ब्रिज के निर्माण के लिए पारित टेंडर में L&T ने सबसे कम 3,166 करोड़ की बोली लगाई थी। जिसके बाद सरकार ने ब्रिज के निर्माण की जिम्मेदारी कंपनी को सौंपी है।

चीन में दुनिया का छठा सबसे लंबा पुल
चीन को इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में काफी आगे माना जाता है। इसका सबूत हांगकांग-झुहाई एंड मकाऊ ब्रिज है। ये नदी या समुद्र कहीं पर भी बना दुनिया का छठा सबसे लंबा पुल है। ये नया सी ब्रिज साउथ चाइना सी पर पर्ल रिवर डेल्टा के पूर्वी और पश्चिमी छोर को जोड़ता है। ब्रिज की गहराई 44 मीटर तक है। पुल का ऊपरी हिस्सा 22.9 किलोमीटर का है, जबकि समुद्र के नीचे ये सुरंगनुमा बना हुआ है। जिसकी लंबाई 6.7 किलोमीटर है। इस पुल में डुअल थ्री लेन है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned