scriptराज्यसभा में वित्त मंत्री बोलीं- माल्या-मोदी और मेहुल सभी कानून का सामना करने भारत आ रहे हैं | Mallya-Modi all coming to India: Finance Minister | Patrika News

राज्यसभा में वित्त मंत्री बोलीं- माल्या-मोदी और मेहुल सभी कानून का सामना करने भारत आ रहे हैं

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2021 08:35:21 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

वित्त मंत्री ने उच्च सदन में सरकार की उपलब्धी का बखान किया, सदन की कार्यवाही को शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करा।

nirmala sitaraman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली। राज्यसभा में कांग्रेस नीत विपक्षी सदस्यों ने गुरुवार को बीमा (संशोधन) बिल का विरोध कर हुए हंगामा किया। इस कारण सदन की बैठक को भोजनावकाश के बाद चार बार स्थगित करना पड़ा।

इस दौरान एक बार फिर शुरू हुई कार्रवाई में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विपक्ष को जवाब दिया। वित्त मंत्री ने उच्च सदन में कहा कि विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सभी कानून का सामना करने के लिए यहां आ रहे हैं।
ये भी पढ़ें: Ahmedabad: अहमदाबाद में इंडस्ट्री, आईआईएम-ए के विद्यार्थियों से मिलीं सीतारमण

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को बीमा (संशोधन) विधेयक 2021 चर्चा के लिए रखा है। इस बिल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी तक करे जाने का प्रस्ताव रखा। इस बिल को सदन की कार्यवाही खत्म होने से पहले पारित कर दिया गया।
बढ़ती पूंजी जरूरत पूरा करने में मिलेगी मदद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में चर्चा के दौरान कहा कि बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को बढ़ाकर 74 फीसदी करने से इस क्षेत्र की कंपनियों की बढ़ती पूंजी जरूरत को पूरा करने में मदद मिल सकेगी।
उन्होंने कहा कि बीमा क्षेत्र के नियामक ने सभी पक्षों के लंबी चर्चा और विचार के बाद इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाने का निर्णय लिया गया। 2015 में जब बीमा क्षेत्र में एफडीआई की सीमा बढ़ाकर 49 फीसदी की थी तो उसके बाद से 26,000 करोड़ का निवेश आया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8019ij
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो