अस्पताल में ड्यूटी पर नहीं थे Doctor, गर्भवती महिला को हुई तकलीफ तो MLA ने दी करवा दी सफल डिलीवरी

  • Mizoram के MLA ने कायम की इंसानीयित की बेहतरीन मिसाल
  • भूंकप पीड़ितों का हाल जानने गए थे अस्पताल
  • महिला की हालत बिगड़ती हुई देखी तो बढ़ाया मदद का हाथ

नई दिल्ली। आमतौर पर नेताओं की छवि राजनीति ( Politics ) से प्रेरित ही बनी होती है। बहुत कम ही नेता अपने कामों के जरिए लोगों के बीच एक अलग जगह बना पाते हैं। कोरोना काल में ऐसे ही एक नेता ने ना सिर्फ अपना फर्ज निभाया बल्कि एक नवजात और उसकी मां के लिए तो मसीहा ही बन बैठे। दरअसल मामला मिजोरम ( Mizoram ) का है जहां एक विधायक महोदय अचानक अस्पताल का दौरा करने पहुंचे। ऐसे में डॉक्टर ना होने की वजह से एक गर्भवती महिला ( Pregnant Woman ) काफी परेशानी में थी।

बस फिर क्या ता विधायक महोदय ने समय की जरूरत को समझा और इस गर्भवती महिला की सफल डिलीवरी करवा दी। विधायक के इस काम ना सिर्फ अस्पताल बल्कि पूरे मिजोरम में चर्चा हो रही है।

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर बड़ा कदम उठाने जा रही है केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में दी ये बड़ी जानकारी

फिल्मों में आपने देखा होगा कि कई बार नेता किसी नायक की तरह आते हैं भी लोगों की मदद कर मसीहा बन जाते हैं। लेकिन मिजोरम में तो ऐसा सच में हो गया। यहां के चंपाई जिले में विधायक जेआर थियामसंगमा ( ZR Thiamsanga ) भूकंप पीड़ितों का हाल जानने के लिए एक अस्पताल पहुंचे।

यहां एक गर्भवती महिला भयंकर प्रसव पीड़ा से जूझ रही थी और डयूटी पर कोई डाक्टर मौजूद नहीं था। ऐसे में अस्पताल के दौरे पर आए विधायक ही गर्भवती महिला के लिए मसीहा साबित हुए।

उन्होंने खुद महिला का तत्काल सीजेरियन ऑपरेशन किया। अब बच्चा और मां दोनों स्वस्थ हैं।

आपको बता दें कि थियामसंगमा विधायक बनने से पहले एक डॉक्टर ही थे। वो एक प्रसूति एवं स्त्री रोग में विशेषज्ञ हैं। राजनीति में आने के बाद भी उन्होंने प्रैक्टिस नहीं छोड़ी है वो अक्सर दूरदराज के क्षेत्रों में चिकित्सा आपात स्थिति में अपने दौरे के दौरान अपना स्टेथोस्कोप साथ लेकर जाते हैं।

देश के इस राज्य में कोरोना से बिगड़े हालात, कोविड रोगियों को पेड़ के नीचे रहने को होना पड़ा मजब

हाल ही में आए भूकंपों के कारण हुए नुकसान का आकलन करने और कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के लिए वह सोमवार को म्यांमार सीमा के पास स्थित अपने निर्वाचन क्षेत्र चंपाई के दौरे पर थे।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned