scriptपीएम मोदी ने किया कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के उद्घाटन | PM Modi inaugurates Kochi-Mangaluru natural gas pipeline | Patrika News

पीएम मोदी ने किया कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के उद्घाटन

Published: Jan 05, 2021 11:33:24 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का आज उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कर दिया।

PM Modi inaugurates Kochi-Mangaluru natural gas pipeline

PM Modi inaugurates Kochi-Mangaluru natural gas pipeline

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का आज उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कर दिया। इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री के साथ कर्नाटक और केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री उपस्थित मौजूद रहे। 450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का निर्माण गेल इंडिया लिमिटेड की ओर से किया गया है। यह पाइपलाइन देश के कई जिलों से होकर गुजरने वाली है। पीएम मोदी के अनुसार यह परियोजना एक गैस ग्रिड की दिशा में मील का पत्थर साबित होने जा रही है।

 

https://twitter.com/ANI/status/1346329719868850176?ref_src=twsrc%5Etfw

जानकारी के अनुसार इस पाइपलाइन की प्रतिदिन की परिवहन क्षमता 12 मिलियन टन स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर है और कोच्चि से मंगलूरू तक प्राकृतिक गैस लिक्विडफाइड नेचुरल गैस रिगैसीफिकेशन टर्मिनल के जरिए ले जाई जाएगी। यह पाइपलाइन एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलपपुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड़ जिलों से गुजरेगी। इस प्रोजेक्ट पर 3000 करोड़ रुपये की लागत आई है और इससे 12 लाख मानव दिवस का रोजगार उत्पन्न हुआ। ये पाइपलाइन एर्णाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कन्नूर और कासरगोड जिले से निकलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो