scriptPM Modi Interact with Toycathon 2021 participants says Tradition and Technology important for atma nirbhar bharat | पीएम मोदी ने Toycathon 2021 के प्रतिभागियों से की बात, बोले- एंगेज, एंटरटेनमेंट और एजुकेट करने वाले हों खिलौने | Patrika News

पीएम मोदी ने Toycathon 2021 के प्रतिभागियों से की बात, बोले- एंगेज, एंटरटेनमेंट और एजुकेट करने वाले हों खिलौने

पीएम मोदी ने कहा- टॉयकेथॉन 2021 का मकसद भारत में खिलौना उद्योग को बढ़ावा देना, साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले खिलौने बनाना है

नई दिल्ली

Published: June 24, 2021 12:12:35 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने टॉयकैथॉन-2021 ( Toycathon 2021 ) के प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। इसमें छात्रों ने अपने अपने गेम्स के बारे में पीएम मोदी को जानकारी दी। इस दौरान पीएम मोदी ने भी उनको गेम को और बेहतर करने के कुछ सुझाव दिए।
464.jpg
पीएम मोदी ने कहा कि टॉयकेथॉन का मकसद उच्च गुणवत्ता वाले खिलौने बनाना है। ट्रेडिशनल और टेक्नोलॉजी आत्मनिर्भर भारत की बड़ी ताकत है। गेमिंग के माध्यम से योग का भी प्रचार होगा। पीएम मोदी ने कहा हमारे टॉय एंगेज भी करें, एंटरटेन भी करें और एजुकेट भी करें।
पीएम मोदी को सबसे पहली टीम ने अपने ऐप के बारे में बताया, जो कि बॉडी पोज ठीक करने में मदद करता है। यह टीम चेन्नई के KCG कॉलेज ऑफ टेकनॉलोजी की थी।

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी और जम्मू-कश्मीर के नेताओं के बीच बैठक आज, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

पीएम मोदी ने कहा- खिलौने हमारी मानसिक शक्ति, हमारी रचनात्मकता के साथ अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित करते हैं। हम सभी जानते हैं कि बच्चे की पहली पाठशाला अगर परिवार होता है तो पहला दोस्त खिलौने ही होते हैं। समाज के साथ बच्चे का पहला संवाद इन्हीं खिलौने के साथ होता है।
ये खिलौने बच्चों के जीवन का अहम हिस्सा बन जाते हैं। सीखने और सिखाने का माध्यम बन जाते हैं। टॉय और गेमिंग दुनिया की अर्थव्यवस्था को समझना जरूरी है। टॉयकोनॉमी की बात करें तो भारत की भागीदारी 1.5 अरब डॉलर है। 80 फीसदी खिलौने हम विदेश से आयात करते हैं। इस स्थिति को बदलना बहुत जरूरी है।
ये सेक्टर देश के उस वर्ग तक उस हिस्से विकास पहुंचाने का सामर्थ्य रखता है जहां इसकी जरूरत है। कुटीर उद्योग, कला, कारीगर बड़ी संख्या में हैं। ये साथी बहुत सीमित संसाधनों में हमारी परंपरा और संस्कृति को निखार रहे हैं।
विशेष रूप से हमारी बहन और बेटियां बहुत बड़ी भूमिका निभा रही हैं। खिलौनों से जुड़े सेक्टर के विकास से ऐसी महिलाओं के साथ ही देश के दूर दराज इलाकों में रह रहे लोगों को भी लाभ होगा।
लोकल के लिए वोकल होंगे तभी इसका फायदा उठा सकेंगे। इसको बेहतर बनाने के लिए ग्लोबल मार्केट में प्रतिद्वंदी बनाने के लिए इनोवेशन से लेकर फायनेंसिंग तक इम्प्रूव करना जरूरी है।

योग को दूर तक पहुंचाया जा सकता है
चेन्नई की टीम ने गेमिंग के जरिए योग के प्रचार प्रसार का तरीका निकाला है। पीएम मोदी ने कहा कि टीम ने तकनीक और ट्रेडिशन (परंपरा) का मेल किया है, जिससे योग को दूर तक पहुंचाया जा सकता है।
कोरोना काल में वर्चुअल टूर का गेम
दूसरी टीम कोयंबटूर की थी। टीम में सिर्फ एक सदस्य थे। जिनका नाम अतीक था। उन्होंने हेरिटेज रेस नाम का गेम बनाया था। इसमें साइकलिंग और वर्चुअल हेरिटेज साइट सीन को जोड़ा गया है। पीएम ने पूछा कि अतीक को यह आइडिया कैसे आया। अतीक ने बताया कि टॉयकैथॉन टीम की मदद से ही उन्हें इसे बनाने का हौसला मिला।
पीएम ने दिया सुझाव
मोदी ने कहा कि कोविड के दौर में वर्चुअल टूर वाला यह गेम काफी अच्छा है। पीएम ने सुझाव दिया कि इसे ट्रेडमील, स्मार्ट वॉच से कैसे जोड़ सकते हैं। इसपर काम कीजिए।
इसी तरह एक अन्य गेम उत्तर प्रदेश के छात्रों ने बनाया था। छात्रों ने बताया कि उन्होंने केमेस्ट्री बोर्ड गेम बनाया है, जिससे छात्रों का केमेस्ट्री को आसानी से समझने में मदद मिले साथ उनका डर भी खत्म हो।
इस गेम में प्रतिभागी को देश के लिए कुछ चीजों को ढूंढना होगा, उस बीच जो पड़ाव आएंगे उनके बारे में भी बताया गया। गेम का नाम 'जाम्याहम' रखने को लेकर पीएम मोदी ने छात्रों से सवाल किया। छात्रों ने बताया कि ये नाम उन्होंने गीता से लिया है, जिसका मतलब होता है सृजन करना।
मोदी ने इन्हें सुझाव दिया कि मेप रीडिंग का जो फैक्टर है उसपर काम किया जाएगा तो आर्मी और नेवी के ट्रेनी पीरियड में इसपर काम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ जंग में एम्स डायरेक्टर डॉ. गुलेरिया ने बताए 3 बड़े हथियार, स्कूल खोलने पर दिया

टॉयकेथॉन से जुड़े आकंड़ों पर नजर
- 1.2 लाख प्रतिभागियों ने टॉयकेथॉन-2021 के लिए देशभर से भेजी एंट्री
- 17 हजार से अधिक थीम का रजिस्ट्रेशन करवाया
- 1,567 थीम को शॉर्टलिस्ट किया गया है
- 22 जून से 24 जून तक तीन दिन टॉयकेथॉन का ग्रैंड फिनाले ऑनलाइन चलेगा
- 5 जनवरी 2021 को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने भारत का अपना गेम चैलेंज 'टॉयकेथॉन' लॉन्च किया
- कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण टॉयकेथॉन-2021 के ग्रैंड फिनाले में डिजिटल टॉय आइडिया वाली टीमों को ही शामिल किया गया है।
- 1.5 अरब डॉलर का है भारत के खिलौनों का मार्केट
दरअसल इंडियन गेम चैलेंज 'टॉयकेथॉन' को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल ने ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निक एजुकेशन ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय,महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से टॉयकेथॉन की शुरुआत की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Constable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाब30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नियुक्त किया नया पीएमSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोल'हिन्दी' बॉक्स ऑफिस पर 'बादशाहत': दक्षिण की फिल्मों का धमाल बॉलीवुड के लिए कड़ी चुनौतीHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हलHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.