script

PM Ujjwala Yojana : सितंबर के बाद नहीं मिलेगा फ्री सिलेंडर, योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Published: Sep 02, 2020 09:39:01 am

Submitted by:

Soma Roy

PM Ujjwala Yojana : गरीब परिवारों के लिए सरकार ने अप्रैल में शुरू की थी उज्जवला योजना
कोरोना महामारी के चलते योजना की समय सीमा बढ़ाकर सितंबर कर दी गई थी

cylinder1.jpg

PM Ujjwala Yojana

नई दिल्ली। गरीब ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर (Free Gas Cylinder) मुहैया कराने के लिए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) चलाई जाती है। कोरोना काल के तहत इस योजना को गरीब कल्याण योजना से जोड़ा गया था। जिसमें जरूरतमंदों को फ्री में सिलेंडर दिया जा रहा था। उज्जवला योजना की समय सीमा पहले अप्रैल तक थी। बाद में इसे बढ़ाकर सितंबर तक कर दी गई थी। मगर इस महीने के बाद ये सुविधा नहीं मिलेगी। अगर आपने अभी तक इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो इन प्रक्रियाओं को फॉलो कर सकते हैं।
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Registration Process)
उज्ज्वला योजना का लाभ सिर्फ BPL परिवार को मिलता है। इसलिए महिला सदस्य के नाम पर गैस कनेक्शन लें। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर क्लिक करें। यहां से फॉर्म डाउनलोड करके अपना नाम, पता समेत अन्य जरूरी जानकारियों की डिटेल्स भरें। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए इस फॉर्म को नजदीकी LPG वितरक के पास जमा कराएं। फॉर्म के साथ जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा। अगर सारी जानकारियां सही पाई जाती हैं तो तेल कंपनी लाभार्थी को LPG कनेक्शन जारी करेगी।
योजना से जुड़ी जरूरी शर्तें
उज्जवला योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे यानि (BPL) कार्ड धारक को ही मिलता है। गैस कनेक्शन महिला सदस्य के नाम पर लेना होगा। साथ ही उसकी जानकारी राशन कार्ड पर होनी जरूरी है। सब्सिडी लेने के लिए किसी भी राष्ट्रीय बैंक में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है।

ट्रेंडिंग वीडियो