scriptबिजली, पानी का बिल भरने समेत Post Office में मिलेंगी ये 73 सेवाएं, बनाए जा रहें कॉमन सर्विस सेंटर | Post Office CSC :Train Ticket Booking To Pay Bills Can do Under A Roof | Patrika News

बिजली, पानी का बिल भरने समेत Post Office में मिलेंगी ये 73 सेवाएं, बनाए जा रहें कॉमन सर्विस सेंटर

Published: Sep 04, 2020 03:04:41 pm

Submitted by:

Soma Roy

Post Office Common Service Center : एक ही छत के नीचे डाकखाने में मिलेंगी कई तरह की सुविधाएं, शुरुआती चरण चुनिंदा जिलों में शुरू हुई व्यवस्था
बस, ट्रेन और प्लेन के टिकट भी Post Office से हो सकेंगे बुक

post_office.jpg

Post Office Common Service Center

नई दिल्ली। वैसे तो अब ज्यादातर लोग बिजली, पानी का बिल, गैस का भुगतान और डिश टीवी रिचार्ज आदि के लिए डिजिटल प्लेफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। मगर इन्हीं कामों को ऑफलाइन करने के लिए अलग-अलग दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं, लेकिन अब Post Office एक ही छत के नीचे ऐसे सभी कामों को एक साथ करने की सेवाएं दे रहा है। इसके लिए डाकखाने की ओर से कॉमन सर्विस सेंटर (Comon Service Center) तैयार किए जा रहे हैं। पहले चरण में इसकी शुरुआत कुछ चुनिंदा जिलों से की जा रही है। बाद में इसे देश के सभी राज्यों से जोड़ा जाएगा।
डाकखाने के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में आपको केंद्र व राज्य सरकार से जुड़ी 73 सेवाओं का लाभ मिलेगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसमें काम किया जा रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रथम चरण में प्रतापपुरा, आगरा, उत्तर प्रदेश स्थित प्रधान डाकघर में यह सेवा शुरू की गई है। यहां लोग एक ही छत के नीचे डीटीएच रिचार्ज, फास्ट टैग लेने समेत अन्य कई काम कर सकते हैं। इन सब सेवाओं के लिए सरकार की ओर निर्धारित शुल्क लिए जाएंगे। इससे लोगों को अलग-अलग विभागों के दफ्तर के चककर नहीं काटने होंगे।
सरकारी स्कीमों में आवेदन समेत पासपोर्ट बनवाने की भी मिलेगी सुविधा
विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट (Passport) जरूरी होता है। इसके लिए आवेदन करने के लिए लोगों का पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना पड़ता था, लेकिन अब ये सुविधा डाकखाने में भी उपलब्ध होगी। वे डॉक्यूमेंट्स जमा करके यहां से भी पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर पर आप जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना आदि का लाभ लेने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
बस, ट्रेन और प्लेन की टिकट भी कर सकेंगे बुकिंग
ट्रैवल के लिए अब आपको बस, ट्रेन या प्लेन के टिकट की बुकिंग (Ticket Booking) के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। Post Office के सीएससी में आपको ये सुविधा भी मिलेगी। आप एक तय समय के बीच टिकटों की बुकिंग आसानी से करा सकेंगे। इसके अलावा मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, फास्ट टैग, बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस का भुगतान आदि भी यहां कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो