scriptपलक झपकते ही दुश्मन के होश उड़ा सकता है मिराज जेट, पाक पर गिराया 1000 किलो का बम | Pulwama attack: air force Mirage-2000 aircraft air attack in pakistan | Patrika News
विविध भारत

पलक झपकते ही दुश्मन के होश उड़ा सकता है मिराज जेट, पाक पर गिराया 1000 किलो का बम

मिराज 2000 एयरक्राफ्ट हाई फायरिंग गन से लेकर घातक मिसाइलों को रखने की क्षमता रखता है।
डबल सीटर और सिंगल सीटर यह विमान पल भर में ही दुश्मन के होश उड़ा सकता है।
मिराज हवा से हवा और हवा से सीधे जमीन पर हमला करने में सक्षम है।
जेट की एक खासियत यह भी है कि एयर टू एयर मिसाइल सिस्टम की रेंज 60 किलोमीटर तक है।

नई दिल्लीFeb 26, 2019 / 10:15 am

Mohit sharma

surgical strike in pak

पलक झपकते ही दुश्मन के होश उड़ा सकता है मिराज जेट, पाक पर गिराया 1000 किलो का बम

नई दिल्ली। पुलवामा हमले का बदला लेते हुए भारत ने पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर बमबारी कर दी है। इस बार आर्मी नहीं, बल्कि वायु सेना ने पीओके में बम बरसाते हुए जैश के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया है। इस एयर स्ट्राइक को अंजाम इंडियन एयर फोर्स के फाइटर जेट मिराज 2000 ने अंजाम दिया है। जेट मिराज 2000 ने पाकिस्तान पर 1000 किलो के बम गिराए गए हैं। देखें कितना शक्तिशाली है भारत का मिराज 2000 जेट…

सर्जिकल स्ट्राइक—2: पाकिस्तान ने दिए भारतीय बमबारी के सबूत, सोशल मीडिया पर जारी किए फोटो

दरअसल, मिराज 2000 को फ्रांस के डसॉल्ट कंपनी ने बनाया है। इस की सबसे खासियत यह है कि यह मल्टीरोल एयरक्राफ्ट है। हालांकि फ्रांस की वायु सेना में इसे 1984 में ही शामिल कर लिया गया था। बहुत सारी खूबियों वाले इस एयरक्राफ्ट में 9 प्वाइंट ऐसे होते हैं, जहां भारी मात्रा में हथियार रखे जा सकते हैं।

भारत ने लिया पुलवामा अटैक का बदला, जैश के ठिकानों पर गिराए 1000 किलो के बम

इसके साथ ही मिराज 2000 एयरक्राफ्ट हाई फायरिंग गन से लेकर घातक मिसाइलों को रखने की क्षमता रखता है। डबल सीटर और सिंगल सीटर यह विमान पल भर में ही दुश्मन के होश उड़ा सकता है। मिराज हवा से हवा और हवा से सीधे जमीन पर हमला करने में सक्षम है। इस फाइटर जेट की एक खासियत यह भी है कि एयर टू एयर मिसाइल सिस्टम की रेंज 60 किलोमीटर तक है। अगर हथियार ले जाने की बात करें तो एक समय में यह एयरक्राफ्ट 4 मिका मिसाइल, 2 मैजिक मिसाइल और 3 ड्रॉप टैंक्स से लैस हो सकता है।

पीएम मोदी के गढ़ गुजरात पर प्रियंका गांधी की नजर, 28 को राहुल के साथ रैली को करेंगी संबोधित

जम्मू—कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर भारत ने बड़ी कार्रवाई कर दी है। भारत ने मंगलवार को तड़के 3.30 बजे पीओके में बड़ी कार्रवाई करते हुए आतंकी संगठन जैश के कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया है। इस बार भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक नहीं बल्कि एयर स्ट्राइक किया है। भारतीय वायु सेना ने पीओके में घुसकर जैश—ए—मोहम्मद के ठिकानों को नेस्तानाबूद कर दिया है।

Home / Miscellenous India / पलक झपकते ही दुश्मन के होश उड़ा सकता है मिराज जेट, पाक पर गिराया 1000 किलो का बम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो