scriptपुलवामा का बदला: POK में ‘एयर स्ट्राइक-1’, जैश के टेरर कैम्प तबाह, कांप उठा पाकिस्तान | Pulwama: India dropped 1000 Kg bombs on jaish terror camps across LOC | Patrika News

पुलवामा का बदला: POK में ‘एयर स्ट्राइक-1’, जैश के टेरर कैम्प तबाह, कांप उठा पाकिस्तान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 27, 2019 07:07:56 am

Submitted by:

Mohit sharma

पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर भारत ने बड़ी कार्रवाई कर दी।
आतंकी संगठन जैश के कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया।
भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक नहीं बल्कि एयर स्ट्राइक किया।
भारतीय वायु सेना ने पीओके में घुसकर जैश-के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया।

news

fgf

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर भारत ने बड़ी कार्रवाई की । भारत ने मंगलवार को तड़के 3.30 बजे पीओके में हवाई हमला करते हुए आतंकी संगठन जैश के कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया। इस बार भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक नहीं बल्कि एयर स्ट्राइक-1 की है। भारतीय वायुसेना ने पीओके में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया। जानकारी के अनुसार भारतीय वायुसेना ने बालाकोट व चिकोटी में अजहर मसूद के आतंकी ठिकाने हुए तबाह कर किया। इसके साथ ही मुजफ्फराबाद में भी आतंकी लॉन्च पैड किए तबाह कर दिए गए। इस भारतीय स्ट्राइक में जैश-ए-मोहम्मद का अल्फा कंट्रोल रूम 3 नष्ट हो गया।

यह खबर भी पढ़ें— पुलवामा हमले के बाद सरकार का बड़ा फैसला, कश्मीर में तैनात अर्द्धसैनिक बलों के जवानों का बढ़ाया भत्ता

https://twitter.com/ANI/status/1100230509710491649?ref_src=twsrc%5Etfw

कैंपों पर गिराए 1000 किलोग्राम बम

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वायु सेना ने आतंकी कैंपों पर 1000 किलोग्राम बम गिराए। इससे कई आतंकी ठिकानों के लॉन्च पैड तबाह हो गए। वायुसेना ने इस मिशन को 12 मिराज-2000 विमानों के माध्यम से अंजाम दिया। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत की ओर से यह अब तक की बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। आपको बता दें कि बीते 14 फरवरी को जम्मू के पुलवामा में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने सीआरपीएफ काफिले पर हमला करते हुए एक बस को बम से उड़ा दिया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जबकि इतने ही जवान गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इस घटना को आदिल अहमद डार नाम के जैश आतंकी ने अंजाम दिया था।

https://twitter.com/ANI/status/1100228529952866304?ref_src=twsrc%5Etfw

यह खबर भी पढ़ें— पीएम मोदी के गढ़ गुजरात पर प्रियंका गांधी की नजर, 28 को राहुल के साथ रैली को करेंगी संबोधित

12 दिन बाद ही भारत ने जवानों की शहादत का लिया बदला

जम्मू—कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद 12 दिन बाद ही भारत ने जवानों की शहादत का बदला ले लिया है। भारतीय वायुसेना ने पीओके में घुसकर जैश के आतंकी संगठनों को निशाना बनाया और लॉंच पैड को तबाह कर दिया। वहीं इस हमले के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव बढ़ गया है। सीमा पर दोनों ओर से गोलीबारी हो रही है।

200 से 300 आतंकियों को मार गिराया

इस हमले में हिज्बुल और लश्कर के 200 से 300 आतंकियों को मार गिराया है। वहीं, भारतीय सचिव विजय गोखले ने इस पूरे ऑपरेशन की पुष्टि की है। गोखले ने कहा कि जैश पिछले 20 सालों से पाकिस्तान में बैठकर आतंकी साजिश रच रहा था।

भारत ने सीमा पर अलर्ट जारी किया

इसके साथ ही भारत ने सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है। एलओसी पर बीएसएफ को अलर्ट पर रखा गया है। यही नहीं पाकिस्तान की ओर से संभावित एयर स्ट्राइक का मुकाबला करने के लिए वायु सेना को सख्त निर्देश दिए गए हैं। वहीं, गुजरात के कच्छ में सुरक्षाबलों ने एक अन्य कार्रवाई में पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया।

 

अजहर का रिश्तेदार युसूफ अजहर भी मारा गया

यह भी बताया जा रहा है कि इस दौरान जैश प्रमुख मसूद अजहर का रिश्तेदार युसूफ अजहर भी मारा गया है। विदेश सचिव विजय गोखने ने बताया कि विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिली थी कि 12 दिन पहले पुलवामा हमले को अंजाम देने के बाद जैश-ए-मोहम्मद भारत में एक और आत्मघाती आतंकी हमला करने की साजिश रच रहा है। उन्होंने कहा कि इस जानकारी के बाद सीमा के दूसरी ओर जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर पर गैर-सैन्य हमले किए गए।
कहां है बालाकोट

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में ये हमला किया। ये जगह पाकिस्तान के मनशेरा जिले में है और इस्लामाबाद से करीब 160 किलोमीटर की दूरी पर है। वहीं, एलओसी से बालाकोट की दूरी 88 किलोमीटर है। एबटाबाद वही इलाका है जहां ओसामा बिन लादेन छिपा था। 2005 में आए भूकंप में ये शहर पूरी तरह बर्बाद हो गया था। बाद में सउदी अरब की सहायक संस्थानों की मदद से इसे फिर से स्थापित किया गया।
इमरान खान के खिलाफ जमकर नारेबाजी

पुलवामा हमले के बदले के बाद भारत पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है। भारतीय वायुसेना की कार्रवाई से पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं पाकिस्तानी संसद में इमरान खान के खिलाफ जमकर नारेबाजी हुई है। पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारतीय सेना की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया दी है। हिन्ना रब्बानी खान ने कहा कि पाकिस्तान में इमरजेंसी जैसे हालात बने हुए हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान को तुरंत संसद आना चाहिए और संसद में आकर जवाब देना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो