Pulwama Attack: ISI और जैश ने बनाई थी पुलवामा आतंकी हमले की योजना, NIA की चार्जशीट में बड़ा दावा

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पुलवामा हमले ( Pulwama Attack ) को लेकर NIA ने चार्जशीट ( Chargesheet ) तैयार कर ली है। बताया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक चार्जशीट दायर की जाएगी। चार्जशीट के मुताबिक, इस हमले की योजना ISI और जैश-ए-मोहम्मद (Jes e Mohammad ) ने मिलकर बनाई थी

नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना वायरस संकट (coronavirus Crisis) के बीच बड़ी खबर पुलवामा हमले ( Pulwama Attack ) को लेकर आ रही है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इस हमले को लेकर बड़ा दावा किया है। NIA का कहना है कि पाकिस्तान (Pakistan) की खुफिया एजेंसी ISI और जैश-ए-मोहम्मद ( Jes e Mohammad) ने पुलवामा (Pulwama) हमले की योजना बनाई थी। वहीं, इस हमले के लिए आतंकियों को पाकिस्तान में ट्रेनिंग दिया गया था। इस हमले को लेकर NIA जल्द ही चार्जशीट ( Chargesheet ) फाइल करने वाली है।

पुलवामा हमले को लेकर चार्जशीट तैयार

NIA ने दावा किया है कि पुलवामा आतंकी हमले ( Pulwama Terrorist Attack ) की योजना पाकिस्तान ( Pakistan ) ने बनाया था। इसमें अहम भूमिका आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ( Jes e Mohammad ) और पाकिस्तान ( Pakistan ) की खुफिया एजेंसी ISI ने निभाई थी। दोनों ने मिलकर पुलवामा ( Pulwama ) में हमले की योजना बनाई थी। वहीं, हमले के लिए सभी आतंकियों को पाकिस्तान में ट्रेनिंग दिया गया था। इसके बाद आतंकी वारदात को अंजाम देने के लिए भारत आए थे। वहीं, इस बड़े हमले के लिए स्थानीय नागरिक आदिल अहमद डार ( Adil Ahmad Dar ) का इस्तेमाल किया था, जिसने विस्फोटक से CRPF के काफिले पर हमला किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलवामा हमले में पाकिस्तान का सरकार सीधे हाथ था। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के पास इसके ठोस सबूत हैं। पाकिस्तान का असली मकसद भारत ( India ) में आतंकियों के जरिए अशांति फैलाना था। यहां आपको बता दें कि NIA इस महीने के अंत तक पुलवामा हमले को लेकर चार्जशीट दायर करने वाली है।

NIA की चार्जशीट में हमले को लेकर बड़ा दावा

NIA की चार्जशीट में मौलाना मसूद अजहर ( Maulana Masood Azhar ) और उसके छोटे भाई मुफ्ती अब्दुल असगर ( Mufti Abdul Asghar ) को मुख्य आरोपी बनाया गया है। इस हमले में शामिल अब तक सात आतंकियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। हालांकि, कुछ आतंकी मुठभेड़ में मारे जा चुके हैं। गौरतलब है कि 14 फरवरी, 2019 को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में पुलवामा में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में देश के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट ( Balakot ) पर एयरस्ट्राइक ( Airstrike ) कर जैश के ठिकानों का खात्मा किया था। यहां आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) ने आतंकी मसूद अजहर और अन्य के खिलाफ एंटी-टेरर लॉ के खिलाफ चार्जशीट दायर करने की अनुमति दी है। बताया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक NIA इस मामले में चार्जशीट दायर करेगी, उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned