IAF की है दुश्‍मनों को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, पाक-चीन की सीमाओं पर तैनात होंगे 18-18 रफाल

IAF की है दुश्‍मनों को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, पाक-चीन की सीमाओं पर तैनात होंगे 18-18 रफाल

  • बहुत जल्‍द वायुसेना के बेड़े में होंगे 4 रफाल लड़ाकू विमान
  • मई, 2022 तक 36 रफाल विमान होंगे वायुसेना के पास
  • अंबाला और हाशिमारा एयरबेस पर तैनात होंगे ये विमान

नई दिल्‍ली। भारत-फ्रांस रक्षा सौदे के तहत भारत को अप्रैल-मई, 2022 तक 36 रफाल विमान मिल जाएगा। इस सौदे के तहत 4 विमानों की पहली खेप मई, 2020 तक वायुसेना को सौंप दिया जाएगा। इस बीच मोदी सरकार ने पाक और चीन की ओर से संयुक्‍त हमले की आशंका को देखते हुए रफाल को दोनों देशों की सीमाओं पर तैनात करने का निर्णय लिया है।

जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार ने 36 रफाल लड़ाकू विमानों को पाकिस्तान और चीन की सीमाओं के करीब बराबर-बराबर संख्या में तैनात करने का फैसला लिया है। इनमें से 18 रफाल विमान अंबाला वायुसेना बेस में तैनात किए जाएंगे। जबकि बाकी 18 पश्चिम बंगाल के हाशिमारा बेस में तैनात होंगे।

मई, 2020 तक वायुसेना के पास होंगे 4 लड़ाकू विमान

बताया जा रहा है कि दोनों देशों से मिलने वाली किसी संभावित चुनौती के मद्देनजर यह तैनाती की जाएगी। फिलहाल पहला रफाल विमान फ्रांस से भले ही प्राप्त हो गया है लेकिन इसे भारत पहुंचने में अभी वक्त लगेगा। अभी वायुसेना के पायलट इन विमानों को उड़ाने का प्रशिक्षण वहां हासिल करेंगे। इसके बाद इन्हें लाया जाएगा। वायुसेना सूत्रों के अनुसार कुल चार विमान पहली खेप में अगले साल मई में अंबाला एयरबेस पर पहुंचेंगे।

पहली खेप के तहत 4 विमानों की आपूर्ति के बाद कुछ-कुछ महीनों के अंतराल में चार-चार रफाल विमानों की खेप अंबाला और हाशिमारा एयरबेस पर पहुंचेगी। अगले दो से तीन सालों में सभी 36 राफेल विमान भारत को मिल जाएंगे। इस बीच वायुसेना सूत्रों ने इन अटकलों को भी खारिज किया है कि निकट भविष्य में 36 और राफेल विमान खरीदे जाने हैं।

जानकारी के मुताबिक अभी ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। अलबत्ता 114 लड़ाकू विमानों की खरीद की प्रक्रिया अलग से शुरू की गई है। लेकिन यह तय नहीं है कि इन विमानों की खरीद किसी देश से की जाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned