Indian Railways : बिहार, बंगाल समेत इन रूटों पर चलेंगी 100 Special Trains, जानें रेलवे का प्लान

  • Special Trains : बड़े शहरों के लिए ज्यादा ट्रेनें चलाने की है योजना, त्योहारों को देखते हुए हो सकती है बढ़ोत्तरी
  • पैसेंजर्स की संख्या बढ़ाने के लिए रेलवे कर रहा तैयारी, बिजी रूटों पर है फोकस

By: Soma Roy

Published: 24 Sep 2020, 01:45 PM IST

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से ठप हो गया था। वक्त के साथ इसकी रफ्तार को दोबारा बढ़ाया जा रहा है। इसी सिलसिले में रेलवे (Indian Railways) लगातार एक के बाद एक नई ट्रेनें चला रहा है। मान जा रहा है कि रेलवे जल्द ही बिहार-झारखंड और बंगाल समेत तमाम बड़े राज्यों के लिए 100 नई स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने वाला है। आगामी फेस्टिवल सीजन को देखते हुए ऐसी रूटों पर ट्रेनों का संचालन बढ़ाया जाएगा जहां पैसेंजर्स की संख्या ज्यादा होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर स्पेशल ट्रेनें बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के लिए चलाई जाएंगी। इसके अलावा दिल्ली, मुंबई, सिकंदराबाद, नागपुर, अमृतसर और बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों के लिए ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएंगी। सूत्रों के मुताबिक, अृमतसर-जयनगर, आनंद विहार-रक्सौल, दिल्ली-गया, दिल्ली-नागपुर, नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-गाजीपुर सिटी और अमृतसर-कोलकाता स्‍पेशल ट्रेन शुरू करने की भी योजना है। रेलवे का ये कदम पैसेंजर्स की संख्या में इजाफा करना है।

मालूम हो कि अगस्त 2019 के मुकाबले अगस्त 2020 में केवल 1.2 फीसदी यात्रियों ने ही ट्रेन से सफर किया है। क्योंकि लॉकडाउन के चलते ट्रेनों का संचालन दो से ढाई महीने ठप था। बाद में श्रमिकों के लिए स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई थी। धीरे—धीरे इन्हें बढ़ाया गया। अनलॉक के दौरान रेलवे ने कई नई सेवाएं भी शुरू की। जिसमें किसान रेल सेवा भी शामिल है। किसानों को अनाज एवं फल—सब्जी ले जाने में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के मकसद से इसे शुरू किया गया था। पहले ये ट्रेन साप्ताहिक थी। बाद में इसकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए इसके रूट और दिन बढ़ाए गए। इसी तरह प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान भी कई विशेष ट्रेनें चलाई गईं, जिससे स्टूडेंट्स को सहूलियत हो। अभी भी रेलवे की करीब 350 ट्रेनें पटरी पर हैं, जबकि आम दिनों में ये 12 हजार तक होती है। ऐसे में रेलवे यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए चुनिंदा रूटों पर क्लोन ट्रेनें भी चला रहा है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned