COVID-19: रिसर्च में बड़ा दावा, मिड सितंबर में भारत से खत्म हो सकता है coronavirus

  • देश में तेजी से बढ़ रहा है coronavirus
  • भारत ( coronavirus in india ) में मिड सितंबर में खत्म हो सकता है COVID-19: रिसर्च
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health Ministry ) के दो वरिष्ठ विशेषज्ञों का दावा

नई दिल्ली। पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत ( Coronavirus in india ) में कोरोना वायरस ( COVID-19 ) का काफी तेजी से फैलता जा रहा है। इस महामारी को रोकने और उसकी चेन को तोड़ने के लिए विगत 25 मार्च से देश में लॉकडाउन ( Lockdown ) लागू है। वहीं, एक जून से लॉकडाउन 5.0 ( Lockdown 5.0 ) का भी आगाज हो चुका है। इसके बावजूद कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस महामारी को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। किसी का कहना है कि भारत में कोरोना का पिक अभी बाकी है, तो कुछ रिसर्च में दावा किया जा रहा है कि कोरोना जल्द खत्म हो जाएगा। हालांकि, सरकार की ओर से कोरोना खत्म या उसके पिक को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। लेकिन, इसी बीच एक रिसर्च में दावा किया गया है कि मिड सितंबर तक देश में कोरोना महामारी खत्म हो सकती है।

दो वरिष्ठ विशेषज्ञों का दावा

स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health Ministry ) के दो वरिष्ठ विशेषज्ञों ने दावा किया है कि मिड सितंबर ( Mid September ) तक देश से कोरोना वायरस ( coronavirus in india ) खत्म हो सकती है। डॉक्टर अनिल कुमार ( Dr. Anil Kumar ) और डॉक्टर रुपाली राय ( Dr. Rupali Rai ) ने अपनी शोध में दावा किया है कि मध्य सितंबर तक देश से कोरोना महामारी खत्म हो सकती है। भारतीय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के उप महानिदेशक डॉक्टर अनिल कुमार और सहायक निदेशक रुपाली राय ने अपनी स्टडी में कहा कि दो महीने तक इस महामारी का असर अभी रहेगा। लेकिन, सितंबर से इसका असर कम होने लगेगा और मिड सितंबर ( coronavirus in mid september ) तक यह महामारी देश से खत्म हो सकता है। दोनों शोधकर्ताओं की स्टडी को एपिडेमीलॉजी इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित किया गया है। स्टडी में कहा गया है कि बैली मॉडल ( Valley Model ) के आधार पर कोरोना के खात्मे को लेकर यह दावा किया गया है।

19 मई तक के आंकड़ों पर किया गया अध्ययन

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह शोध 19 मई तक के आंकड़ों पर किया गया है। 19 मई ( coronavirus in may ) तक देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 106475 था, जिसमें 42, 306 लोग ठीक हो चुके थे। वहीं, 3302 लोगों की मौत हो गई थी। बैली मॉडल के अनुसार कोई भी महामारी उस वक्त खत्म होती है, जब संक्रमितों की संख्या और ठीक होने वाली की संख्या बराबर हो जाए या फिर बीमारी के उनकी मौत हो चुकी हो। महामारी के आकलन के लिए बैली मॉडल रिलेटिव रिमूवल रेट ( BMRRR ) निकाला जाता है। 19 मई तक देश में BMRRR रेट 42 प्रतिशत था। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि महामारी तब खत्म होगी जब BMRRR सौ प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। डॉक्टर अनिल कुमार का कहना है कि अभी देश में BMRRR 50 फीसदी तक पहुंच चुका है। वहीं, सितंबर मिड तक यह सौ फीसदी तक पहुंच जाएगा। लिहाजा, कोरोना महामारी देश से खत्म हो जाएगी। हालांकि, आधिकारिक रूप से इसकी कोई गारंटी नहीं है।

COVID-19 Coronavirus in india
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned