scriptकोरोना के मामलों में गिरावट के बाद हरियाणा,यूपी समेत इन राज्यों में प्रतिबंधों से मिलेगी छूट | States including UP, Haryana relaxed from restrictions due to covid 19 | Patrika News

कोरोना के मामलों में गिरावट के बाद हरियाणा,यूपी समेत इन राज्यों में प्रतिबंधों से मिलेगी छूट

Published: May 31, 2021 08:33:32 am

Submitted by:

Mohit Saxena

इन राज्यों में रविवार को कोविड लॉकडाउन को कुछ ढील के साथ एक और सप्ताह के लिए बढ़ाने का ऐलान किया गया है।

lockdown in states

lockdown in states

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के बाद से देश के कई राज्यों में लगातार लॉकडाउन की अविधि को बढ़ाया जा रहा है। मगर अब संक्रमण के मामलों में कुछ कमी देखने को मिल रही है। इसे देखते हुए कुछ राज्यों ने कोरोना प्रतिबंधों में छूट दी है।

महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और हरियाणा ने रविवार को कोविड लॉकडाउन को लेकर कुछ ढील के साथ एक और सप्ताह के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है। इस तरह से महामारी से बचाव के साथ आम लोगों को राहत देने की कोशिश हो रही है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू और कश्मीर सहित कई राज्यों में प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़ें

एंटीगुआ के पीएम का खुलासा, प्रेमिका को घुमाने के चक्कर में मेहुल चोकसी का हुआ भंडाफोड़

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने रविवार को राज्य में 15 दिन के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया है। सीएम का कहना था कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए ये फैसला लेना पड़ा है। उनका कहना है कि अभी कोरोना के मामलों में गिरावट उम्मीद के मुताबिक नहीं है।

अभी महाराष्ट्र उन छह राज्यों में शामिल है, जहां कोरोना के एक लाख से अधिक मामले सक्रिय मामले हैं। रविवार को राज्य में 18,600 नए मामले सामने आए हैं। 16 मार्च के बाद से संक्रमण के सबसे कम दैनिक मामले हैं,राज्य में एक दिन में 17,864 मामले दर्ज किए गए।

हरियाणा: हरियाणा में सरकार ने 7 जून तक लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया है। सरकार ने दुकान के समय और मॉल पर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी। सीएम मनोहर लाल खट्टर के अनुसार राज्य में कोरोना महामारी के हालात में सुधार हुआ है। मगर अभी लॉकडाउन को कुछ और ढील के साथ सात जून को सुबह 5 बजे तक बढ़ा दिया गया है।

ओडिशा: ओडिशा सरकार ने 17 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की। मुख्य सचिव सुरेश महापात्र के अनुसार लॉकडाउन का मुख्य मकसद आवाजाही को प्रतिबंधित करना है, न की सामानों को। बीते लॉकडाउन के सभी प्रतिबंधों को आगे बढ़ाते हुए इसे आगे भी जारी रखा जाएगा। राज्य में अब तक 756,684 मामले और 2,772 मौतें हुई हैं।

यह भी पढ़ें

वैज्ञानिकों का दावा, चीनी वैज्ञानिकों ने लैब में बनाया कोरोना वायरस

उत्तरप्रदेश: इस बीच उत्तर प्रदेश ने रविवार को उन जिलों में लॉकडाउन में ढील दे दी है, जहां पर वर्तमान में 600 से कम सक्रिय कोरोना के मामले सामने आए हैं। हालांकि, 20 जिलों में ढील नहीं दी जाएगी। यहां पर सक्रिय मामले 600 से ज्यादा हैं। यहां पर कंटेनमेंट जोन के बाहर की दुकानें और बाजार 1 जून से सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खोली जा सकेंगी। यह प्रक्रिया सोमवार से शुक्रवार तक रहेंगी। रात का कर्फ्यू लगा रहेगा।

जम्मू कश्मीर: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने ‘कोरोना कर्फ्यू’ को केवल रात के समय और सप्ताहांत तक सीमित रखते हुए अनलॉक प्रक्रिया शुरू कर दी है।

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश सरकार की ओर से भी संकेत मिले हैं कि राज्य में कोरोना वायरस के मामले कम होने के कारण अनलॉक प्रक्रिया 1 जून से शुरू हो जाएगी। इसके लिए प्रशासान जिले के अनुसार संक्रमण के मामलों को देखकर निर्णय लेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो