scriptUGC NET 2020 परीक्षा दे रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना है बेहद जरूरी | UGC NET 2020: Important things for you to know, application correction and exam centre change allowed | Patrika News

UGC NET 2020 परीक्षा दे रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना है बेहद जरूरी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 01, 2020 05:21:09 pm

यूजीसी नेट परीक्षा से पहले राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी ( National Testing Agency ) ने दिया बड़ा मौका।
आवेदन पत्र में बदलाव और परीक्षा केंद्र में बदलाव भी संभव।
16-18 सितंबर और 21-25 सितंबर 2020 ( nta ugc net 2020 exam date ) में आयोजित की जाएगी परीक्षा।

UGC NET 2020: Important things for you to know, application correction and exam centre change allowed

UGC NET 2020: Important things for you to know, application correction and exam centre change allowed

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ( National Testing Agency ) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.ugcnet.nta.nic.in पर UGC NET 2020 ( UGC NET 2020 information ) एप्लीकेशन सुधार विंडो को फिर से खोल दिया है। वे सभी छात्र जो अपने परीक्षा केंद्रों को बदलना चाहते हैं, वे अब वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बार एप्लिकेशन करेक्शन विंडो बंद हो जाने के बाद NTA द्वारा UGC NET 2020 के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। यह परीक्षा क्रमशः 16-18 सितंबर और 21-25 सितंबर 2020 में आयोजित की जा रही है।
सभी उम्मीदवार परीक्षा में UGC द्वारा प्रदान की गई 81 विषयों की सूची में से विषय चुन सकते हैं। यह परीक्षा यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप, जेआरएफ के पद के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का निर्धारण करेगी।
UGC NET 2020: कैसे बदलें आवेदन विवरण

परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करना होगा।

NTA ने UGC NET, ICAR और अन्य परीक्षाओं के लिए आवेदन की तारीख 15 जून तक बढ़ाई
एनटीए ने जानकारी दी है कि जिन उम्मीदवारों ने पहले ही एनटीए को ई-मेल भेजे हैं, उन्हें भी केवल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सुधार करने की आवश्यकता है। किसी भी परिस्थिति में ई-मेल के माध्यम से कोई सुधार स्वीकार नहीं किया जाएगा।
परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी NTA को जून में यह परीक्षा आयोजित करनी थी, लेकिन COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण इसे स्थगित करना पड़ा था। NTA द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, “COVID-19 से उत्पन्न बदले हुए हालात के कारण आवेदन पत्र नहीं भर पाने वाले कई छात्रों से मिली प्रतिक्रिया को देखते हुए और वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) से मिले निवेदन के चलते NTA ने कुछ हफ्तों के लिए फिर से पोर्टल को खोलने का फैसला किया है।”
वहीं, एनटीए के मुताबिक यह उन अन्य छात्रों पर भी लागू होता है जो एक कारण या किसी अन्य कारण से सीएसआईआर-यूजीसी नेट जून 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाए हैं या ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा नहीं कर पाए हैं। छात्र www.csirnet.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने या पूरा करने की प्रक्रिया 10 सितंबर की शाम 5 बजे तक स्वीकार की जाएगी, जबकि 10 सितंबर की रात 11.50 बजे तक शुल्क जमा करने की प्रक्रिया स्वीकार की जाएगी।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zz?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो