scriptस्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का ऐलान, पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को फ्री मिलेगी Corona Vaccine | Union Health Minister Dr Harshvardhan Big Announcement Corona Vaccine will be Free Distribute in India | Patrika News

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का ऐलान, पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को फ्री मिलेगी Corona Vaccine

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2021 01:42:43 pm

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का बड़ा ऐलान
3 करोड़ देशवासियों को फ्री में दी जाएगी Corona Vaccine
देश के 116 जिलों के 259 केंद्रों पर चलाया जा रहा वैक्सीन का ड्राय रन

Dr Harsh Vardhan

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) महामारी से जंग लड़ रहे भारत के लिए 2 जनवरी का दिन काफी महत्वपूर्ण है। देशभर में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine Dry Run ) को लेकर ड्राय रन चलाया जा रहा है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि देशभर में कोरोना की वैक्सीन बिलकुल मुफ्त दी जाएगी। हालांकि कुछ ही देर बाद अब ट्वीट कर सफाई दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने अब सिर्फ देश के तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को फ्री वैक्सीन दिए जाने की बात कही है।
स्वास्थ्य मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि ना सिर्फ दिल्ली बल्कि पूरे देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन को मुफ्त में मुहैया कराया जाएगा। आपको बता दें कि देश में शुरुआती चरण में 30 करोड़ जरूरतमंद लोगों को वैक्सीन दी जानी है।
कोरोना पाबंदियों से परेशान थे लोग, फिर पब्लिक प्लेस में करने लगे एक दूसरे ‘किस’, जानिए फिर क्या हुआ

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री शनिवार को दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में चल रहे कोरोना वैक्सीन के ड्राय रन का जायजा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उनसे जब वैक्सीन को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि देशभर में कोरोना का टीका फ्री में दिया जाएगा। कुछ ही देर बाद ट्वीट कर उन्होंने अपने ही बयान पर सफाई दी।
https://twitter.com/hashtag/COVID19Vaccination?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
स्वास्थ्य मंत्री ने अब सिर्फ देश के तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को फ्री वैक्सीन दिए जाने की बात कही है

आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैने ने कहा था कि राजधानी में जिस तरह कोरोना इलाज मुफ्त किया जा रहा है उसी तरह वैक्सीन भी सभी को मुफ्त में दी जाएगी।
देशभर में चल रहा ड्राय रन
दो जनवरी को देशभर में कोरोना वैक्सीन दिए जाने की मॉक ड्रिल चलाई जा रही है। इस दौरान देश के 116 जिलों के 259 सेंटरों पर वैक्सीन का ड्राय रन किया जा रहा है। विभिन्न सेंटरों पर टीकाकरण की प्रक्रिया से जुड़ी हर बारीकी पर नजर रखी जा रही है। आपको बता दें कि सरकार ने कोवीशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की भी मंजूरी दे दी है।
अभी और बढ़ेगा सर्दी का सितम, शिमला से ज्यादा सर्द हुआ देश का ये इलाका, मौसम विभाग ने जारी किया बडा अलर्ट

CoWin ऐप पर उपलब्ध होगा डाटा
मॉक ड्रिल के दौरान असली वैक्सीन की जगह किसी दूसरी दवा या खाली शीशियों को ठीक उसी तरह से ट्रांसपोर्ट किया जा रहा है जैसे वैक्सीन दिए जाने के दौरान किया जाएगा।
इन डमी वैक्सीन या खाली शीशियों को अस्पतालों में वैसे ही कोल्ड स्टोर में रखा जाएगा जैसे असली वैक्सीन को किया जाना है। वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर वैक्सीन लगाए जाने तक की सूचना को ऑनलाइन दर्ज करने के सिस्टम को परखा जाएगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो