scriptWeather Forecast: अगले चार दिन में चार डिग्री तक गिरेगा पारा, उत्तर भारत में ठिठुरन के बीच कोहरा बढ़ाएगा मुश्किल | Weather Forecast Mercury dip in many states next four days Dense fog | Patrika News
विविध भारत

Weather Forecast: अगले चार दिन में चार डिग्री तक गिरेगा पारा, उत्तर भारत में ठिठुरन के बीच कोहरा बढ़ाएगा मुश्किल

Weather Forecast देश के ज्यादा इलाकों में बढ़ी ठिठुरन
उत्तर भारत में अगले चार दिन तक सर्दी से नहीं मिलेगी राहत
पहाड़ों पर एक बार फिर जारी हुआ बर्फबारी अलर्ट

Jan 19, 2021 / 07:47 am

धीरज शर्मा

weather Update

बदल रहा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देश के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। मध्य इलाकों में जहां ठंड से कुछ राहत मिली है वहीं उत्तर भारत में अब भी सर्दी का सितम जारी है। पहाड़ों पर बर्फबारी ( Snowfall )ने देश के मैदानी इलाकों में ठंड को बढ़ा दिया है।
सोमवार को दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में कोहरे के साथ ही कंपाने वाली ठंड में बढ़ोतरी देखी गई। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने पूर्वानुमान जताया है कि मंगलवार को भी राजधानी दिल्‍ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में ठिठुरन के बीच घना कोहरा मुश्किल बढ़ा सकता है।
मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार दिनों में उत्तर भारत में चार डिग्री तक तापमान गिरने के आसार हैं।

आंदोलन के बीच जानिए क्यों बीजेपी सांसद हेमा मालिनी के लिए होटल का खर्च उठाना चाहते हैं किसान
https://twitter.com/Indiametdept/status/1351090677652795398?ref_src=twsrc%5Etfw
उत्तर भारत में और बढ़ेगी ठंड
आईएमडी के मुताबिक आने वाले चार दिनों में एक बार फिर उत्तर भारत में मौसम करवट लेगा और यहां पारा तीन से चार डिग्री तक गिरने के आसार हैं। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और बिहार में अगले दो दिनों तक सर्दी बढ़ेगी। 22 जनवरी के बाद तापमान में थोड़ी राहत देखने को मिल सकती है।
इन इलाकों में कोहरा बढ़ाएगा मुश्किल
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को देश के उत्तरी इलाकों में कोहरा परेशानी बढ़ा सकता है। इनमें राजधानी दिल्‍ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्‍तरी राजस्‍थान, बिहार और ओडिशा प्रमुख रूप से शामिल हैं।
पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो 22 जनवरी से एक बार फिर पहाड़ों पर बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो जाएगा। जो 25 जनवरी तक चलने के आसार हैं। श्रीनगर समेत घाटी के कई इलाकों में हिमपात का अलर्ट जारी किया गया है।
आपको बता दें कि श्रीनगर में अभी भी पारा शून्य से नीचे बना हुआ है। हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच डल झील भी जम चुकी है।

वहीं दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में ठंड के कारण दो बच्चों ने दम तोड़ दिया है।
राजस्थान में छाया रहा घना कोहरा
राजस्थान के मौसम की बात करें तो कई जिलों में बीते दिन घना कोहरा छाया रहा। बीकानेर, गंगानगर, जैसलमेर, अजमेर जिलों में सोमवार को कोहरा के चलते यातायात प्रभावित रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के ज्यादातर भागों में पूर्वी हवाओं के चलने से नमी बढ़ गई है।
राम मंदिर निर्माण के लिए बरस रहा धन, इस शख्स ने दिया इतने करोड़ रुपए का दान

बिहार कड़ाके की ठंड
बिहार पिछले कुछ दिनों से भीषण सर्दी के सितम से जूझ रहा है। यहां के 15 जिलों में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा समेत 15 जिलों में तापमान सामान्य से काफी नीचे है। 15 जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है।

Home / Miscellenous India / Weather Forecast: अगले चार दिन में चार डिग्री तक गिरेगा पारा, उत्तर भारत में ठिठुरन के बीच कोहरा बढ़ाएगा मुश्किल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो