मौसमः अगले 24 घंटे में देश के 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसमः अगले 24 घंटे में देश के 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश की संभावना

Dhiraj Kumar Sharma | Publish: Aug, 16 2019 05:34:25 PM (IST) | Updated: Aug, 16 2019 10:52:43 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • Weather Update बारिश और बाढ़ से बेहाल जिंदगी
  • देश के 10 राज्यों में Heavy Rainfall alert
  • उत्तराखंड में अब तक 36 की मौत

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में बारिश ( Weather Update ) और बाढ़ ने तांडव मचा रखा है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक मैदानों के साथ पहाड़ी इलाकों में भी अगले 24 घंटे जोरदार बारिश के आसार हैं। वहीं पिछले दो दिन में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में जोरदार बारिश देखने को मिली है।

मानसून की जानकारी देने वली संस्था स्काइमेट के मुताबिक मानसून ट्रफ फिलहाल पश्चिमी राजस्थान से बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्वी भागों तक बनी हुई है।

यह ट्रफ मध्य प्रदेश, झारखंड, और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए खाड़ी में जा रही है।

इसके चलते इन इलाकों में अच्छी बारिश देखने को मिल रही है।

 

rainfall

इन राज्यों में अच्छी बारिश के आसार
अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी कोंकण व गोवा, तटीय कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में मॉनसून के सक्रिय रहने का अनुमान है।

 

shiv

रूद्र प्रयाग में कुदरत का कहर जारी
पिछले दो दिन में उत्तराखंड के रूद्र प्रयाद बारिश ने जमकर तबाही मचाई है। यहां कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, वहीं रूद्रप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग पर कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गया है।

लगातार हो रही बारिश के कारण रूद्रप्रयाग में भगवान शिवजी की मूर्ति के गले तक पानी आ गया है।

रूद्रप्रयाग में नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट के तहत बनाए गए सभी घाट पानी में समा गए हैं।

 

monsoon

यहां देखने को मिली अच्छी बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान मॉनसून का सबसे व्यापक प्रदर्शन पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में दिखा और इन भागों में मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड की गई है।

इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक और अंडमान व निकोबार में भी मॉनसून सक्रिय रहा जिसके चलते मध्यम से भारी रिकॉर्ड की गई।

यहां हल्की बारिश का अनुमान
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और उत्तरी केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बौछारें गिरने की संभावना है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned