scriptWeather Update Heavy Wind and Rainfall alert in Delhi NCR next three days cyclone tauktae | Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में तीन दिन तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार, इन राज्यों में भी बरसेंगे बदरा | Patrika News

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में तीन दिन तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार, इन राज्यों में भी बरसेंगे बदरा

Delhi-NCR में गुरुवार तक तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत, Cyclone Tauktae के चलते एमपी, राजस्थान और यूपी में बारिश की संभावना

नई दिल्ली

Published: May 18, 2021 07:51:57 am

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान तौकते ( Cyclone Tauktae ) के चलते देशभर के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है। महाराष्ट्र के बाद गोवा और गुजरात में तूफान ने जमकर कहर बरपाया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने 19 मई यानी बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम के करवट लेने की चेतावनी जारी की है।
Heavy Wind and Rainfall Alert in Delhi NCR
Heavy Wind and Rainfall Alert in Delhi NCR
मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिन दिल्ली में बारिश ( Rain ) होने की संभावना जताई गई है। खासकर 19 मई को कुछ इलाकों में तेज बारिश व तेज हवाएं चलने का अनुमान है।
यह भी पढ़ेंः Video: Cyclone Tauktae के चलते मुंबई में भारी बारिश, कई जगह उखड़े पेड़, समुद्र में उठीं ऊंची लहरें

गर्मी से मिलेगी राहत
आईएमडी के मुताबिक राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। खास तौर पर 19 मई को कई इलाकों में अच्छी बारिश के आसार हैं।
विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन तक राजधानी में तापमान में करीब 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी। यानी राजधानी समेत एनसीआर के लोगों को मई में पड़ रही गर्मी से राहते मिलने के आसार हैं।
इस दौरान अधिकतम तापमान 30 डिग्री रहने जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तक पहुंचने की संभावना बनी हुई है।

इस वजह से बन रहे बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय है। यही वजह है कि सोमवार यानी 18 मई से ही मौसम ने करवट ले ली है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं।
आसमान में बादलों के डेरा जमाए रखने का सिलसिला सोमवार को दिन-भर जारी रहने के आसार हैं। इस दौरान कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है।

सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 37.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान पूसा केंद्र पर 38.3 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि आयानगर में 38 और जाफरपुर केंद्र पर तापमान 38.2 डिग्री दर्ज हुआ।

अगले तीन दिन चलेंगी तेज हवाएं
पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिन तेज हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को बारिश की संभावना जताई है।
50 किमी तेज हवाओं के साथ बारिश
बुधवार यानी 19 मई को कुछ इलाकों में तेज बारिश होगी जबकि 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी।

वहीं अगले दिन यानी गुरुवार 20 मई को 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। इस कारण से तापमान में खासी गिरावट होगी।
यह भी पढ़ेंः चक्रवात 'Tauktae' से प्रभावित राज्यों की मदद के लिए सेना की 180 टीमें तैयार

इन राज्यों में बारिश के आसार
आईएमडी के मुताबिक चक्रवाती तूफान तौकते ( Cyclone Tauktae ) के चलते कई राज्यों में बारिश के आसार बन रहे हैं। मध्य प्रदेश में नमी आ रही है, जिसके कारण प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने के साथ-साथ तेज हवाएं चल रही हैं।
अगले दो दिनों तक मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश एवं 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।
वहीं राजस्थान के कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। जबकि उत्तर प्रदेश में भी मौसम मेहरबान रहेगा। यहां के कई जिलों में अगले दो दिन बारिश की संभावना जताई गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.