Weather Update : 8 से ज्यादा राज्यों में बारिश के आसार, दिल्ली में शीतलहर की आशंका के बीच इस बार ज्यादा दिन पड़ेगी ठंड

  • Weahter Update मौसम विभाग का अलर्ट देश के 8 से ज्यादा राज्यों में बारिश के आसार
  • दिल्ली में शीतलहर की आशंका, पिछले कुछ दिनों से तापमान में दर्ज हो रही गिरावट
  • इस खास वजह से इस बार नवंबर से ही बढ़ जाएगी सर्दियां, कड़ाके के ठंड की अवधि भी होगी ज्यादा

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। खास तौर पर दिल्ली में सर्दियों पैर पसारना शुरू कर दिए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में जल्द ही शीत लहर दस्तक दे सकती है। खास तौर पर दिल्ली और आस-पास के इलाकों में तापमान लुढ़कने के आसार हैं। इस बीच 4 और 5 नवंबर के लिए भी आईएमडी ने देश के कुछ राज्यों में बारिश के आसार की जानकारी दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक 8 से ज्यादा राज्यों में बुधवार और गुरुवार को बारिश के आसार बने हुए हैं। इनमें पूर्वोत्तर और देश के दक्षिणी राज्य शामिल हैं।

करवा चौथ पर रखें वास्तु का विशेष ध्यान तो मिलेगा ये वरदान, जानें इस बार किन हस्तियों के लिए है व्रत का पहला मौका

ठंड में होगा इजाफा
आईएमडी के मुताबिक देश के उत्तरी इलाकों में सर्दियां अपने पैर पसार रही हैं। इस बीच राजधानी दिल्ली समेत आस-पास के राज्यों में शीत लहर की आशंका भी जताई है। इनमें दिल्ली के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा प्रमुख रूप से शामिल है।

आपको बता दें कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से तापमान में अच्छी गिरावट महसूस की जा रही है। रविवार को जहां सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा वहीं सोमवार और मंगलवार को भी पारा लुढ़का। मंगलवार की सुबह राजधानी में न्यूनतम तापमान 10 तक पहुंच गया था।

पहाड़ों पर बर्फबारी का दौरा जारी
दूसरी तरफ पहाड़ों पर भी बर्फबारी का दौर जारी है। मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पिति समेत अन्य स्थानों पर अच्छी बर्फबारी हुई है। माना जा रहा है कि इस बर्फबारी के साथ ही मैदानी इलाकों में इसका अच्छा असर देखने को मिलेगा। वहीं उत्तराखंड में भी फ्रेश स्नोफॉल ने तापमान में गिरावट दर्ज कराई है। केदारनाथ और बदरीनाथ धाम 5 इंच से ज्यादा बर्फ की चादर से ढंक गए हैं।

इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार और गुरुवार को देश के दक्षिण राज्यों जैसे रायलसीमा, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, तटीय कर्नाटक में बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो यहां नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

इस वजह से इस वर्ष पडे़गी ज्यादा ठंड
मौसम विभाग के मुताबिक नवंबर में इस वर्ष कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार बने हुए हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की ओर जम्मू और कश्मीर से पश्चिमी विक्षोभ आने को बताया जा रहा है।

इस पश्चिमी विक्षोभ के चलते मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ेगी। नवंबर के दूसरे सप्ताह से दिन का तापमान 30 डिग्री से नीचे जाने लगेगा और रात का तापमान भी 16 डिग्री तक पहुंच जाएगा। इसमें धीरे-धीरे कमी आएगी और नवंबर के अंत और दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक गुलाबी ठंड रहने की उम्मीद है।

कांग्रेस के लिए खास है बिहार चुनाव के नतीजे, इन तीन कारणों में जानें क्यों टिकी है नजर

कड़ाके के ठंड की अवधि रहेगी ज्यादा
मौसम विभाग ने दिसंबर के मध्य से कड़ाके की ठंड शुरू होने की उम्मीद जताई है, जो जनवरी के अंत तक रहने की उम्मीद है। यानी इस बार कड़ाके की ठंड की अवधि अन्य वर्षों के मुकाबले ज्यादा रहने की संभावना जताई गई है। इस अवधि के दौरान, मैदानी इलाकों में कुछ इलाकों पर ओले गिरने की भी संभावना है।

weather update Weather forecast IMD alert rainfall alert
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned