जिनके पास पहले से मौजूद है Tik Tok, क्या वो यूजर्स इसे कर पाएंगे इस्तेमाल? ये रहा जवाब

  • India-China Face Off: भारत सरकार ने Tik Tok को किया Ban
  • Tik Tok यूजर्स के मन में कई सवाल, क्या पुराने यूजर्स कर सकेंगे इसका इस्तेमाल?
  • देश के बाहर, जहां Tik Tok वैध है वहां आप इस्तेमाल कर सकते हैं

नई दिल्ली। भारत-चीन ( India-China Face Off ) तनाव के बीच केन्द्र सरकार ( Central Government ) ने चीनी कंपनियों ( Chinese Company ) के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। मोदी सरकार ( Modi Government ) ने सोमवार को Tik Tok समेत 59 चीनी Apps पर बैन लगा दिया है। सरकार के इस फैसले से पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। वहीं, इन Apps को यूज करने वाले यूजर्स ( Tik Tok Users ) के मन में भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इनमें एक सवाल ये भी है कि भारत ( Tik Tok Ban In India ) में जिन यूजर्स के पास पहले से ही Tik Tok है, क्या अब वे इसका इस्तेमाल कर पाएंगे या नहीं?

Tik Tok को लेकर अब भी कई सवाल

जानकारों का कहना है कि सरकार ( Government ) ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि जन लोगों के पास पहले से ही Tik Tok डॉउनलोड वो इसका इस्तेमाल कर पाएंगे या नहीं? लेकिन, एक बात साफ स्पष्ट है कि नए यूजर्स अब इस App को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। हालांकि, सरकार ने सोमवार देर शाम इन Apps पर प्रतिबंध लगाया था। इसके बावजूद मंगलवार सुबह तक यह App डाउनलोड हो रहा था। हालंकि, अब प्ले स्टोर ( Play Store ) से अब इसे हटा दिया गया है। जानकारों का यहां तक कहना है कि आपके मोबाइल ( Mobile ) में भले ही टिक टॉक पहले से मौजूद हो, लेकिन यह अपडेट ( Update ) नहीं होगा और ना ही देश में किसी तरह का डेवलप सपोर्ट ( Develop Support ) आपको मिल पाएगा।

यहां कर सकते हैं Tik Tok का इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केन्द्र सरकार ( Central Government ) के अधिकारी इस फैसलों की सूचना सभी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स ( Telecom Service Providers ) को दे रहे हैं। ताकि बैन किए गए एप से आने और जाने वाले सभी तरह के डाटा के साथ-साथ उसके ट्रैफिक को ब्लॉक किया जा सके। इस आदेश के बाद आपके मोबाइल फोन में भले ही Tik Tok मौजूद हो, लेकिन इसका इस्तेमाल न के बराबर रह जाएगी। हालांकि, एक राहत जरूर है कि अगर प्रतिबंधित क्षेत्र से आप बाहर जाते हैं और आपके मोबाइल में Tik Tok मौजूद है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि भारत से अगर आप बाहर जाते हैं और जहां Tik Tok कानूनी रूप से वैध हैं तो आपके फोन में यह पूरी तरह काम करेगा। एक सवाल यह भी उठ रहा है कि App बंद होने के बाद पुराने डेटा और कंटेंट का क्या होगा? करोड़ों यूजर्स ने काफी संख्या में कंटेंट तैयार कर रखे हैं और उनकी कमाई का जरिया भी है। ऐसे में बैन होने के बाद इसका क्या होगा? इसे कहां रखा जाएगा और क्या यूजर्स इसका इस्तेमाल कर पाएंगे? इन सभी सवालों का जवाब अभी साफ नहीं हो पाया है। फिलहाल, Tik Tok को लेकर यूजर्स के मन में अब भी कई कन्फ्यूजन हैं, जिसका जवाब वो सरकार से चाह रहे हैं।

Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned