scriptDelhi Violence: Gokulpuri हिंसा में WhatsApp ग्रुप का इस्तेमाल, चार्जशीट में पुलिस का बड़ा खुलासा | WhatsApp group to use in Delhi riots charge sheet | Patrika News

Delhi Violence: Gokulpuri हिंसा में WhatsApp ग्रुप का इस्तेमाल, चार्जशीट में पुलिस का बड़ा खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 04, 2020 09:58:46 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Delhi Violence: Gokulpuri हिंसा में पुलिस ने चार्जशीट दायर की
चार्जशीट ( Chargesheet ) के मुताबिक, हिंसा में WhatsApp ग्रुप का इस्तेमाल किया गया था
पुलिस ने अब तक इस मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया है

WhatsApp group to use in Delhi riots charge sheet

गोकुलपुरी हिंसा में पुलिस ने दायर की चार्जशीट।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) संकट के बीच दिल्ली हिंसा ( Delhi Violence ) को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। गोकुलपुरी ( Gokulpuri Violence ) में भड़की हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) ने चार्जशीट ( Chargesheet ) दाखिल कर दी है। कडकडडूमा कोर्ट ( Kadkadduma Court ) में चार्जशीट दाखिल करते हुए पुलिस ने काफी सनसनीखेज खुलासे किए हैं। चार्जशीट के मुताबिक, गोकुलपुरी हिंसा में व्हाट्सएप ग्रुप ( WhatsApp ) का इस्तेमाल किया गया था।
Gokulpuri Violence में चार्जशीट दायर

दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) की क्राइम ब्रांच ( Crime Branch ) के मुताबिक, 25 और 26 फरवरी की रात गोकुलपुरी ( Gokulpuri Violence ) में नौ लोगों की हत्या कर दी गई थी। सभी लाशों को जोरहीपुर पुलिया के पास मौजूद नाले में फेंक दी गई थी। इस मामले में क्राइम ब्रांच ने नौ लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने चार्जशीट के मुताबिक, दंगा भड़काने, आगजनी करने और हत्या करने के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप ( WhatsApp ) बनाए गए थे। चार्जशीट में कहा गया है कि इस ग्रुप में 125 लोगों को एड किया गया था। यह ग्रुप हिंसा से ठीक एक दिन पहले यानी 24 फरवरी को बनाया गया था।
चार्जशीट में चौंकाने वाला खुलासा

चार्जशीट ( Delhi Police chargesheet ) में ये भी कहा गया है कि हत्या करने के बाद इस ग्रुप से ज्यादा सदस्य खुद निकल गए और चैट को पूरी तरह डिलीट कर दिया गया था। हालांकि, क्राइम ब्रांच ( Crime Branch ) को अब तक ग्रुप बनाने वाले की जानकारी नहीं मिली है, उसकी तलाश जारी है। चार्जशीट में ये भी कहा गया है कि दंगे के दौरान धर्म के अनुसार पहचान कर लोगों की हत्या की गई। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि सभी आरोपी धर्म की पहचान के लिए पहचान पत्र ( Identity Card ) देख रहे थे और उसके बाद हत्या कर रहे थे। क्राइम ब्रांच ने एक मैसेज के बारे में बताया कि उस ग्रुप में गंगा विहार ( Ganga Vihar ) का भी एक सदस्य था। उसने 26 फरवरी को रात 11 बजकर 39 मिनट पर मैसेज किया कि ‘भाई मैं गंगा विहार से’। अगर कोई समस्या हो या फिर किसी चीज की जरूरत हो तो जरूर बताएं। मैं अपनी पूरी टीम के साथ आऊंगा। हमारे पास सबकुछ है, गोली, बंदूक सबकुछ तैयार है। इसके अलावा उस शख्स ने ग्रुप में हत्या करने की बात स्वीकारी। दिल्ली पुलिस ( Delhi Police on Violence ) ने इस मामले में तीन-तीन अलग-अलग हत्याओं के केस में तीन-तीन अलग चार्जशीट तैयार की है। क्राइम ब्रांच के अनुसार अभी कई आरोपियों की तलाश जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो