scriptइजरायल पीएम नेतन्‍याहू को हटाने की कोशिशें तेज, कुर्सी बचाने के लिए बुधवार तक का समय | Israels Benjamin Netanyahu Could Lose PM Job | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

इजरायल पीएम नेतन्‍याहू को हटाने की कोशिशें तेज, कुर्सी बचाने के लिए बुधवार तक का समय

इजरायल में सबसे लंबे समय तक पीएम रहने वाले नेतन्याहू की कुर्सी खतरे में है। नेतन्याहू की सरकार का समर्थन करने वाले एक नेता अब विपक्षी पार्टियों के साथ मिलकर गठबंधन करने की कोशिश कर रहे है। ऐसे में उन्हें अपना पद छोड़ना भी पड़ सकता है।

नई दिल्लीMay 31, 2021 / 12:15 pm

Shaitan Prajapat

Benjamin Netanyahu

Benjamin Netanyahu

नई दिल्ली। इजरायल में बेंजामिन नेतन्याहू के प्रधानमंत्री पद पर संकट के बादल छाए हुए हैं। इजरायल में सबसे लंबे समय तक पीएम रहने वाले नेतन्याहू की कुर्सी खतरे में है। इजरायल के राष्ट्रवादी कट्टरपंथी नेता नफ्ताली बेनेट ने ऐलान किया है कि वह एक संभावित गठबंधन सरकार का हिस्सा बनेंगे, जिससे देश में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की सत्ता खत्म हो सकती है। नेतन्याहू की सरकार का समर्थन करने वाले एक नेता अब विपक्षी पार्टियों के साथ मिलकर गठबंधन करने की कोशिश कर रहे है। ऐसे में उन्हें अपना पद छोड़ना भी पड़ सकता है।

 

यह भी पढ़ें

कोरोना से बचाने में कोविशील्ड और कोवैक्सीन कितनी असरदार: डेटा इकट्ठा कर रही सरकार, जल्द होगी समीक्षा



नफ्तानी बेनेट ने विपक्ष पार्टी से मिलाया हाथ
इजरायल की यामिना पार्टी के नफ्ताली बेनेट का कहना है कि वह जल्द ही विपक्षी पार्टी से हाथ मिलाने जा रहे है। नफ्ताली बेनेट और विपक्षी नेता याइर लैपिड के बीच अभी अंतिम दौर की चर्चा चल रही है। दोनों नेताओं के बीच अब तक कई मुलाकात कर चुके हैं। माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच समझौता हो जाता है तो बेंजामिन नेतन्याहू को इजरायल के प्रधानमंत्री के पद से हटा दिया जाएगा। दक्षिणपंथी नेतन्याहू का विरोध करने वाले सांसदों का गठबंधन बनाने की समय सीमा बुधवार को खत्म हो रही है। ऐसे में इजरायल पीएम पद के लिए गहन बातचीत तेज हो गई है।

यह भी पढ़ें

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुपचुप रचाई शादी, 23 साल छोटी हैं मंगेतर कैरी साइमंड्स



नाजुक दौर से गुजर रहा है देश
पीएम नेतन्‍याहू ने अपने एक संदेश में देश की पार्टियों और सत्‍ता हथियाने में लगे नेताओं को कहा कि इस वक्‍त देश बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है। इसलिए भविष्‍य को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस मुश्किल वक्त में विरोधियों को किसी भी तरह के अप्रत्‍याशित कदम नहीं उठाना चाहिए। ऐसे नाजुक समय में व्यक्तिगत हित के लिए आए विचारों को त्‍यागना चाहिए।

2 साल में 4 बार हुए चुनाव
आपको बता दें कि 71 वर्षीय नेतन्याहू पर धोखाधड़ी, घूसखोरी और विश्वास के उल्लंघन जैसे आरोप लगे है। हालांकि प्रधानमंत्री ने इन आरोपों से हमेशा इनकार किया है। उन यह आरोप लगने के बाद इजरायल की राजनीति में काफी उथल—पुथल देखने मिला। पिछले दो साल के दौरान इजरायल में चार बार चुनाव हुए है और सभी अनिर्णायक रहे है।

Home / world / Miscellenous World / इजरायल पीएम नेतन्‍याहू को हटाने की कोशिशें तेज, कुर्सी बचाने के लिए बुधवार तक का समय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो