scriptपढ़ाई बंद ना हो इसलिए सिर्फ एक बच्ची को स्कूल ले जाने के लिए चलती है ट्रेन | Japan Keeps This Defunct Train Station Running for Just One Passenger | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

पढ़ाई बंद ना हो इसलिए सिर्फ एक बच्ची को स्कूल ले जाने के लिए चलती है ट्रेन

सुविधा: पढ़ाई न हो बंद इसलिए जापान के रेलवे प्रशासन ने चला रखी है गाड़ी

Jan 10, 2016 / 07:37 am

Rakesh Mishra

train for girl

train for girl

होकाईडो। अपने देश में बच्चों को स्कूल चलो का नारा देकर स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश तो की जाती है पर वह स्कूल तक आसानी से कैसे पहुंचे इसके लिए किसी व्यवस्था पर कभी ध्यान नहीं दिया जाता है। देश के कई ऐसे हिस्से हैं जहां छोटे-छोटे बच्चे स्कूल में पढऩे के लिए पहाड़, जंगल और नदियां तक पार करके जाने को मजबूर हैं कई बार तो इस कारण उनका स्कूल भी छूट जाता है। लेकिन जापान की स्थिती यहां से बिल्कुल अलग है, वहां रेल प्रशासन ने देश के उत्तरी होकाईडो आइसलैंड के कामी-शीराताकी स्टेशन पर एक मात्र ट्रेन को पिछले कुछ सालों से सिर्फ इसलिए चला रही है ताकि उससे एक छात्रा स्कूल पढऩे जा सके।

ग्रेजुएट होने तक चलेगी ट्रेन
कुछ साल पहले जापान के रेलवे ने पाया कि कामी-शीराताकी स्टेशन पर यात्रियों की संख्या कम हो गई है और ट्रेन से कोई फायदा नहीं हो रहा है। प्रशासन ने तय किया कि स्टेशन को अब बंद कर दिया जाएगा। लेकिन सर्वे में पाया कि स्कूल में पढऩे वाली छात्रा अभी भी रोजाना इसका इस्तेमाल कर रही है। इसके बाद प्रशासन ने छात्रा के ग्रेजुएट होने तक जारी रखने का फैसला किया। छात्रा 26 मार्च, 2016 को अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लेगी। इसके बाद इसे बंद कर दिया जाएगा।

स्कूल के हिसाब से टाइम शेड्यूल
रेलवे ने ट्रेन के चलने की समय भी छात्रा के स्कूल जाने के शेड्यूल के हिसाब से ही तय कर रखी है। ट्रेन स्टेशन पर रोज दो बार चलती है एक छात्रा को स्कूल पहुंचाने के समय और दूसरा उसे स्कूल से लाने के समय। इस बच्ची के अलावा ट्रेन में न कोई चढ़ता है न कोई उतरता है।

रेलवे के कदम की हो रही तारीफ
रेलवे के इस कदम की सोशल साइट्स पर खूब तारीफ हो रही है। शिक्षा को प्रशासन की ओर से इतनी तरजीह देने के लिए लोग सरकार की काफी सराहना कर रहे हैं। एक व्यक्ति ने फेसबुक पेज पर लिखा कि मैं ऐसे देश में क्यों नहीं मरना चाहूंगा, जहां सरकार सिर्फ एक व्यक्ति के लिए इतना कुछ करती है।

Home / world / Miscellenous World / पढ़ाई बंद ना हो इसलिए सिर्फ एक बच्ची को स्कूल ले जाने के लिए चलती है ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो