अमरीका: डेमोक्रेट के पहले प्राइमरी चुनाव में पीट बटीगीग की जीत, पार्टी में टकराव तेज

  • Pete Buttigig के समर्थन में 14 डेलीगेट्स ने वोट किया, जबकि दूसरे स्थान पर रहे बर्नी सैंडर्स ( Bernie Sanders ) को 12 वोट मिल
  • 3 नवंबर को अमरीका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव ( US presidential election ) के लिए दोनों दोलों की ओर से तैयारियों जोरों पर है और पार्टियां चुनाव प्रचार अभियान में जुट गई हैं। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic party ) के राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए हुए चुनाव हो रहे हैं।

इसी कड़ी में डेमोक्रेटिक पार्टी के पहले प्राइमरी चुनाव आयोवा के आधिकारिक नतीजे आ गए हैं। जिसमें इंडियाना के साउथ बेंड शहर के 38 वर्षीय पूर्व मेयर और युवा नेता पेट बटीगीग ( Pete Buttigig ) को विजेता घोषित किया गया है।

अमरीका: शिकागो में गोलीबारी की घटना में 2 की मौत, संदिग्ध हमलावर गिरफ्तार

इस चुनाव परिणाम के बाद न्यू हैम्पशायर ( New Hampshire ) में अहम प्राइमरी चुनाव होने से दो दिन पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की रेस में शामिल 78 वर्षीय सीनेटर बर्नी सैंडर्स ( Bernie Sanders ) और पीट बटीगीग के बीच टकराव तेज हो गया है।

माना जा रहा था कि सैंडर्स इस चुनाव में प्रबल दावेदार हैं, लेकिन बटीगीग के जीत के साथ पार्टी के अंदर ही घमासान मच गया है। बताया जाता है कि तकनीकी खामी के कारण तीन फरवरी को हुए प्राइमरी चुनाव के अंतिम नतीजे घोषित करने में देरी हुई।

बटीगीग को मिले 14 वोट

डेमोक्रेटिक पार्टी की आयोवा इकाई के अनुसार, बटीगीग के समर्थन में 14 डेलीगेट्स (26.9 फीसद) ने वोट किया, जबकि दूसरे स्थान पर रहे बर्नी सैंडर्स (25.1 फीसद) को 12 वोट मिले। इसके आलावा 8 वोट के साथ सीनेटर एलिजाबेथ वारेन तीसरे स्थान पर रहीं।

राष्ट्रपति उम्मीदवारी के प्रबल दावेदार माने जा रहे 77 वर्षीय जो बिडेन 6 वोटों के साथ चौथे स्थान पर रहे। डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी जीतने वाला व्यक्ति का मुकाबला रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ होगा। बता दें कि 3 नवंबर को अमरीका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं।

ट्रंप ने जीता आयोवा चुनाव

आपको बता दें कि बीते दिनों आयोवा ( Iowa ) से ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने प्राइमरी चुनाव की शुरुआत की जिसमें मौजूदा राष्‍ट्रपति ट्रंप ने 97 फीसदी वोटों से जीत दर्ज की थी।

अमरीका ने Coronavirus से लड़ने के लिए चीन और अन्य देशों को 715 करोड़ रुपये मदद की पेशकश की

गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार तय करने के लिए दोनों प्रमुख सियासी पार्टियां रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक सभी 50 राज्यों में बारी-बारी से प्राइमरी चुनाव कराती हैं। उनमें जीतने वाले उम्मीदवार को ही फाइनली राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया जाता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned