WhatsApp के विरोध के बीच बढ़ी Telegram की पॉपुलैरिटी, 72 घंटे में जुड़े इतने मिलियन नए यूजर्स

  • टेलीग्राम के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 मिलियन से ज्यादा हो गई है।
  • व्हाट्सएप इन दिनों अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विरोध का सामना कर रही है।

By: Mahendra Yadav

Published: 12 Jan 2021, 10:07 PM IST

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम (Telegram) के यूजर्स में काफी बढ़ोतरी हो रही है। बता दें कि पिछले कुछ समय में टेलीग्राम एप की पॉपुलैरिटी बढ़ी है। इसके यूजर्स बेस में भी इजाफा हुआ है। टेलीग्राम में ऐसे बहुत सारे फीचर्स हैं, जो व्हाट्सएप (WhatsApp) की कमी को पूरा कर सकते हैं। टेलीग्राम में ऐसे कई फीचर्स हैं, जो व्हाट्सएप पर भारी पड़ सकते हैं। व्हाट्सएप की नई पॉलिसी के विरोध के बीच टेलीग्राम के यूजर्स बेस में अचानक से काफी वृद्धि दर्ज की गई है। इस बात की जानकारी टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दुरोव ने दी। उन्होंने बताया कि टेलीग्राम के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 मिलियन से ज्यादा हो गई है।

72 घंटे में जुड़े 25 मिलियन यूजर्स
टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दुरोव ने जानकरी देते हुए बताया कि टेलीग्राम पर मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या 500 मिलियन से ज्यादा हो गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि मात्र 72 घंटे में 25 मिलियन यूजर्स ने टेलीग्राम जॉइन किया है। बता दें कि टेलीग्राम को अगस्त 2013 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद से पिछले कुछ समय में इसकी पॉपुलैरिटी काफी बढ़ी है। पावेल ने बताया कि पूरी दुनिया से नए यूजर्स टेलीग्राम से जुड़ रहे हैं। पावेल के अनुसार नए यूजर्स में से 38 प्रतिशत एशिया से हैं, 27 प्रतिशत यूरोप से और 21 फीसदी लैटिन अमरीका से।

यह भी पढ़ें-WhatsApp पर भारी पड़ सकते हैं Telegram के ये गजब के फीचर्स, यहां जानें पूरी डिटेल

telegram_2.png

व्हाट्सएप की नई पॉलिसी से नाराज हैं लोग
बता दें कि पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप इन दिनों अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। व्हाट्सएप ने नई पॉलिसी जारी की है, जिसको यूजर्स को एक्सेप्ट करना ही होगा, नहीं तो 8 फरवरी के बाद वे अपना व्हाट्सएप अकाउंट नहीं चला पाएंगे। बता दें कि इस पॉलिसी के तहत यूजर्स की व्हाट्सएप चौट से लेकर ट्रांजेक्शन तक पर फेसबुक की नजर रहेगी।

साथ ही फेसबुक, व्हाट्सएप यूजर्स के डाटा को अपनी अन्य कंपनियों के साथ शेयर करेगा। ऐसे में व्हाट्सएप की इस नई पॉलिसी का विरोध हो रहा है। अब लोग व्हाट्सएप छोड़ दूसरे विकल्प ढूंढ रहे हैं। ऐसे में टेलीग्राम एक मजबूत विकल्प बनकर सामने आया है।

यह भी पढ़ें-WhatsApp यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में, गूगल पर मिले प्राइवेट चैट्स ग्रुप्स के इंडेक्स

टेलीग्राम के फीचर्स
बता दें कि टेलीग्राम में ऐसे बहुत से ऐसे फीचर्स हैं, जो व्हाट्सएप में नहीं हैं। इन फीचर्स की वजह से ही यूजर्स व्हाट्सएप छोड़ टेलीग्राम को चुन रहे हैं। इसमें सीक्रेट चैट का विकल्प है। इस फीचर के लिए यूजर्स को चौट पर एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड ऑन करना होगा। यूजर्स भेजे गए मैसेज पर सेल्फ डिस्ट्रक्ट टाइमर भी लगा सकते हैं। इसके अलावा इसमें यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज की सुविधा भी मिलती है।

इस फीचर की मदद से यूजर्स टेलीग्राम के क्लाउड स्टोरेज में इमेज, टेक्स्ट मैसेज, मीडिया फाइल्स और डॉक्यूमेंट सेव कर सकते हैं। टेेलीग्राम में मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट दिया गया है। यानि यूजर्स अपना अकाउंट एक बार में कई डिवाइसेज पर ऑपरेट कर सकते हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned