WhatsApp पर भारी पड़ सकते हैं Telegram के ये गजब के फीचर्स, यहां जानें पूरी डिटेल

  • WhatsApp की इस नई पॉलिसी का विरोध हो रहा है। अब लोग व्हाट्सएप छोड़ दूसरे विकल्प तलाष रहे हैं।
  • Telegram में ऐसे बहुत सारे फीचर्स हैं, जो व्हाट्सएप में नहीं हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 09 Jan 2021, 09:45 PM IST

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) इन दिनों अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। बता दें कि व्हाट्सएप ने नई पॉलिसी (WhatsApp New Policy) जारी की है, जिसको यूजर्स को एक्सेप्ट करना ही होगा, नहीं तो 8 फरवरी के बाद वे अपना व्हाट्सएप अकाउंट नहीं चला पाएंगे। बता दें कि इस पॉलिसी के तहत यूजर्स की व्हाट्सएप चैट से लेकर ट्रांजेक्शन तक पर फेसबुक की नजर रहेगी। साथ ही फेसबुक, व्हाट्सएप यूजर्स के डाटा को अपनी अन्य कंपनियों के साथ शेयर करेगा। ऐसे में व्हाट्सएप की इस नई पॉलिसी का विरोध हो रहा है। अब लोग व्हाट्सएप छोड़ दूसरे विकल्प तलाष रहे हैं।

टेलीग्राम हो सकता है नया विकल्प
व्हाट्सऐप के बाद भारतीय इंस्टेंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम (Telegram) एक मजबूत विकल्प हो सकता है। बता दें कि पिछले कुछ समय में टेलीग्राम एप की पॉपुलैरिटी बढ़ी है। इसके यूजर्स बेस में भी इजाफा हुआ है। टेलीग्राम में ऐसे बहुत सारे फीचर्स हैं, जो व्हाट्सएप की कमी को पूरा कर सकते हैं। टेलीग्राम में ऐसे कई फीचर्स हैं, जो व्हाट्सएप पर भारी पड़ सकते हैं। तो जानते हैं उन फीचर्स के बारे में।

सीक्रेट चैट
हालांकि टेलीग्राम की प्राइवेसी को लेकर पहले सवाल उठ चुके है, लेकिन टेलीग्राम में यूजर्स चैट पर एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड फीचर्स को यूज कर सकते हैं। इसमें सीक्रेट चैट का विकल्प है। इस फीचर के लिए यूजर्स को चैट पर एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड ऑन करना होगा। यूजर्स भेजे गए मैसेज पर सेल्फ डिस्ट्रक्ट टाइमर भी लगा सकते हैं। वहीं सीक्रेट चौट का स्क्रीनशॉट लेने पर यूजर्स को नोटिफिकेशन भी मिलता है। बता दें कि इसमें सीक्रेट चैट को फॉर्वड नहीं किया जा सकता है।

क्लाउड स्टोरेज
टेलीग्राम में यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज की सुविधा भी मिलती है। इस फीचर की मदद से यूजर्स टेलीग्राम के क्लाउड स्टोरेज में इमेज, टेक्स्ट मैसेज, मीडिया फाइल्स और डॉक्यूमेंट सेव कर सकते हैं। बता दें कि क्लाउड में अनलिमिटेड डाटा स्टोर किया जा सकता है। इस डोटा को कभी भी लॉग-इन कर एक्सेस किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-जानें सच्चाई, क्या अब Telegram App के लिए देने पड़ेंगे पैसे

telegram_2.png

ग्रुप और सुपरग्रुप्स कैपेसिटी
टेलीग्राम एप में ग्रुप चैट को लेकर कई सारे विकल्प हैं। इसमें ग्रुप, सुपरग्रुपस और चैनल की मदद से यूजर्स कम्यूनिटी चैट भी कर सकते हैं। इसके सुपरग्रुप में 200 मेंबर हो सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स इस एप में चैनल क्रिएट कर ब्रॉडकास्ट जैसे टूल्स यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट
टेलीग्राम में मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट दिया गया है। यानि यूजर्स अपना अकाउंट एक बार में कई डिवाइसेज पर ऑपरेट कर सकते हैं। फिलहाल व्हाट्सएप में यह सुविधा नहीं है। यूजर्स अपने यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से किसी भी डिवाइस में लॉगइन कर सकते हैं।

इसके अलावा टेलीग्राम पर यूजर्स एक बार में 1.5 जीबी तक की फाइल शेयर कर सकते हैं। वहीं व्हाट्सएप में सिर्फ 100एमबी तक की फाइल शेयर की जा सकती है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned