Jio यूजर्स के लिए बुरी खबर, अब 1GB डेटा के लिए खर्च करने होंगे 20 रुपये

  • Reliance Jio यूजर्स को लग सकता है बड़ा झटका
  • जियो यूजर्स को 1GB डेटा के लिए करना होगा 20 रुपये का भुगतान
  • अभी प्रति जीबी डेटा के लिए 15 रुपये करने होते हैं खर्च

By: Pratima Tripathi

Published: 07 Mar 2020, 10:52 AM IST

नई दिल्ली: Reliance Jio यूजर्स के लिए बुरी खबर है। Vodafone-Idea की तरह अब JIO ने भी प्रति जीबी डेटा के दाम में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। कंपनी ने इसके लिए टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथेरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई ) से मांग की है कि 1GB डेटा की कीमत 20 रुपये कर दी जाए। ध्यान रहे कि जियो मात्र एक ऐसी कंपनी है, जिसने यूजर्स तक सबसे सस्ती कीमत में डेटा पहुंचाया है और डिजिटल इंडिया की ओर एक कदम बढ़ाने में मदद की है। जियो के सस्ते डेटा प्लान की वजह से बाजार में अन्य टेलीकॉम सेक्टर में डेटा वार का सिलसिला चलने लगा और आज इसकी भरपाई के लिए दाम बढ़ाने की मांग की जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्राई को भेजे प्रस्ताव में जियो ने कहा है कि वायरलेस डेटा की कीमत में बढ़ोतरी करके उसे 20 रुपये प्रति जीबी कर देना चाहिए। हालांकि जियो का कहना है कि नई कीमत को छह से नौं महीनों के बाद बढ़ाया जाएगा। बता दें कि अभी प्रति जीबी डेटा के लिए 15 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। गौरतलब है कि वायरलेस डेटा सेवा के लिए ट्राई ने फ्लोर प्राइस निर्धारित करने का ऑर्डर दिया था, लेकिन जियो ने इसपर अपनी राय रखते हुए कहा कि ऐसा करना यूजर्स के लिए अच्छा नहीं होगा ऐसे में वॉयस टैरिफ को पहले जैसा ही रखा जाना चाहिए।

Whatsapp ने डार्क मोड फीचर को किया रोलआउट, यूजर्स को नहीं आ रहा रास

इससे पहले Vodafone-Idea की तरफ से खबर आई थी कि मोबाइल डेटा की दर बढ़ाकर 35 रुपये प्रति जीबी कर दिया जाना चाहिए। इसके अलावा कंपनी ने फिक्स मंथली प्लान और इसके उसके कॉल रेट में छह पैसा प्रति मिनट बढ़ाने की बात कही है। मौजूदा समय में यूजर्स को मोबाइल डेटा के लिए प्रति जीबी चार से पांच रुपये का भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा वोडाफोन टू वोडाफोन कॉलिंग फ्री है तो वहीं अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 1 से 1.5 पैसा प्रति मिनट चार्ज करने पड़ते हैं। अगर जियो अपने प्रति जीबी डेटा की कीमत में इजाफा करता है तो यूजर्स को एक बार फिर महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। फिलहाल इस नियम को कब तक लागू किया जाएगा, इससे जुड़ी अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं है।

vodafone idea
Show More
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned