scriptफेस्टिव सीजन में वारंटी के साथ खूब बिके सेकेंड हैंड स्मार्टफोन | Buy second hand smartphone with warranty | Patrika News

फेस्टिव सीजन में वारंटी के साथ खूब बिके सेकेंड हैंड स्मार्टफोन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2019 12:49:39 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

खूब बिक रहे सेकेंड हैंड स्मार्टफोन
बाजार में सेकेंड हैंड स्मार्टफोन की 9 फीसदी और रिफर्बिश्ड मोबाइल की 8.1 फीसदी हिस्सेदारी
20-25 फीसदी रही एक्सचेंज ऑफर की हिस्सेदारी

smartphone.jpg

नई दिल्ली: सेकेंड हैंड या रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदने से अक्सर लोग कतराते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि सेकेंड हैंड स्मार्टफोन का बाजार इन दिनों काफी तेजी से बढ़ रहा है और यहीं वजह है कि कई ई-कॉमर्स साइट पर हुए फेस्टिव सीजन सेल के दौरान रिफर्बिश्ड मोबाइल सबसे ज्यादा बेचे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सेकेंड स्मार्टफोन का बाजार 9 फीसदी और रिफर्बिश्ड मोबाइल 8.1 फीसदी हो चुका है। दरअसल, एक्सचेंज ऑफर की वजह से अमेजन और फ्लिपकार्ट पर रिफर्बिश्ड सबसे ज्यादा आ रहे हैं।

कंसल्टिंग फर्म techaARC की रिपोर्ट के मुताबिक, ई-कॉमर्स साइट से 20-25 फीसदी स्मार्टफोन एक्सचेंज ऑफर के तहत खरीदे जा रहे हैं। इतना ही नहीं ज्यादातर लोग अपने पुराने मोबाइल को बेचने के लिए कैशिफाई, टोगोफोगो और 2gud जैसी साइट का भी सहारा ले रहे हैं। रिपोर्ट की मानें तो सेकेंड हैंड प्रोडक्ट को बेचने वाली साइट Cashify पर फेस्टिव सीजन में 150 फीसदी का ग्रोथ देखा गया।

यह भी पढ़ें

Jio यूजर्स के लिए खुशखबर, नहीं बंद होगी दूसरे नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग की सुविधा

Cashify और Togofogo वेबसाइट पर फोन को बेचने पर फ्लिपकार्ट-अमेजन एक्सचेंज ऑफर से ज्यादा कीमत आपको मिलेगा। इन साइट्स की खासियत यह है कि सबसे पहले ही आपके फोन से जुड़ी सभी जानकारी लेती है और आपको यह बता देती है कि आपके फोन की कीमत कितनी है और यह कितने में बिकेगा।

इसके अलावा ये दोनों साइट्स आपके घर आ करके स्मार्टफोन ले जाएंगी और उसपर मिलने वाली रकम दे जाएंगे। लेकिन ध्यान रहे कि आपको अपने फोन से जुड़ी सभी जानकारी सही-सही देनी होगी। इन दोनों कंपनियों के मोबाइल ऐप भी हैं, जिसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। बता दें कि Togofogo ने लेनोवो के साथ एक साझेदारी की है, जहां लेनोवो के रिफर्बिश्ड लैपटॉप वेबसाइट पर एक साल की ब्रांड वारंटी के साथ बेचेगी।

ज्यादातर लोगों को रिफर्बिश्ड फोन की क्वालिटी पर भरोसा नहीं करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि कंपनियां रिफर्बिश्ड फोन को कई तरह की टेस्टिंग के बाद उनकी कंडीशन के आधार पर अच्छा और बहुत अच्छा का टैग देकर वारंटी के साथ ग्राहकों को बेचती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो