scriptCAIT का बड़ा फैसला, Zoom App का इस्तेमाल किया बंद | CAIT announces boycott of video conferencing platform Zoom | Patrika News

CAIT का बड़ा फैसला, Zoom App का इस्तेमाल किया बंद

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2020 05:42:09 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

China के खिलाफ CAIT का बड़ा फैसला
Zoom App का इस्तेमाल किया बंद

CAIT announces boycott of video conferencing platform Zoom

CAIT announces boycott of video conferencing platform Zoom

नई दिल्ली। गलवान घाटी झड़प के बाद कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( CAIT) ने ऐलान किया है कि वो जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन ( Zoom Video Confrencing App ) का इस्तेमाल नहीं करेंगे। दरअसल, CAIT का कहना है कि जूम ऐप भले ही अमेरिका से संचालित होता है, लेकिन इसका चीन से भी कनेक्शन है। बता दें कि CAI भारत के सात करोड़ ट्रेडर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था है।

CAIT ने देशभर के व्यापारियों और सभी राज्यों में फैले व्यापारी संगठनों से कहा है कि वो संवाद के लिए जूम ऐप का इस्तेमाल न करें। कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल का कहना है कि कैट ने ये फैसला बहुत सोच समझ के लिया है। उन्होंने कहा कि Zoom भले अमेरिकी ऐप है, लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक, जूम के कुछ सर्वर चीन से जुड़े हुए हैं ऐसे में डेटा के लीक होने का खतरा बढ़ सकता है।

Jio, Airtel और Vodafone के बेस्ट प्लान, हर दिन मिलेगा 4GB डेटा

बता दें कि भारत और चीन के बीच जो तनाव पैदा हुआ है उसे लेकर भारतीयों में काफी आक्रोश है, जो अब चाइनीज प्रोडक्ट्स और ऐप्स पर निकाला जा रहा है। यही वजह है कि लोगों ने अब चीन के ऐप्स को डाउनलोड करना छोड़ दिया है और कोशिश कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा भारतीय या किसी अन्य देश के ऐप्स को डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करें। लोगो का मानना है कि चीनी ऐप्स लोगों के डेटा को लीक कर सकता है। इतना ही नहीं, ये ऐप्स आपको लाखों की चपत भी लगा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो