scriptGoogle bans these 10 Android apps Delete them now to avoid data theft | Google Banned Apps: तत्काल चेक करें अपना फोन और डिलीट करें ये खतरनाक Apps, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट | Patrika News

Google Banned Apps: तत्काल चेक करें अपना फोन और डिलीट करें ये खतरनाक Apps, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

Google Play Store समय-समय पर ऐसे मोबाइल ऐप्स की जांच करता रहता है, जो कि किसी भी तरह के गलत कार्यों में संलिप्त रहते हैं और चिन्हित होने पर तत्काल प्रभाव से इन्हें बैन किया जाता है। इसलिए यदि आप भी इन खतरनाक मोबाइल ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें फौरन डिलीट करें।

नई दिल्ली

Published: April 12, 2022 04:08:07 pm

Google ने हाल ही में Play Store पर 10 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है जो कथित तौर पर फोन नंबर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी सहित यूजर्स का डेटा एकत्र कर रहे थें। प्रतिबंधित ऐप्स को अब तक 60 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। तो यदि आप भी इन ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो तत्काल अपने फोन को चेक करें और इन्हें डिलीट करें। बताया जा रहा है कि ये खतरनाक Apps यूजर्स की निजी जानकारियों का इस्तेमाल कर लोगों के बैंक अकाउंट पर हाथ साफ कर रहे हैं।

google_banned_dangerous_apps-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Google Play Store Banned These Apps

एक ग्लोबल लीडिंग पब्लिकेशन के अनुसार, ये ऐप्स सटीक लोकेशन की जानकारी, ईमेल और फोन नंबर, आस-पास के डिवाइस और पासवर्ड इकट्ठा करने में लगे हैं। आमतौर पर, Google किसी ऐप को कई सुरक्षा जांचों से गुजरने के बाद ही Google Play Store पर उपलब्ध होने की अनुमति देता है। हालाँकि, कठोर प्रक्रिया के बावजूद, कई खतरनाक ऐप्स Play Store पर जगह पाने में सफल हो जाते हैं।

यह भी पढें: Solar AC: जानिए सोलर एयर कंडीशनर की कीमत, मेंटेनेंस और फायदे

समय-समय पर गूगल इन ऐप्स की जांच करता रहता है और दोषपुर्ण कार्यों में लिप्त पाए जाने पर इन पर कार्यवाही भी करता है। इस बार गूगल ने ऐसे ही 10 खतरनाक ऐप्स को चिन्हित किया है, जिनका उपयोग करना खतरे से खाली नहीं है। हम यहां पर गूगल द्वारा प्रतिबंधित किए गए इन ऐप्स की पूरी लिस्ट दे रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप तत्तकाल इन्हें अपने फोन से डिलीट कर दें।


यहां Google Play Store द्वारा प्रतिबंधित 10 ऐप्स की सूची दी गई है:

1. Speed Radar Camera
2. Al-Moazin Lite (Prayer times)
3. Wi-Fi Mouse (Remote Control PC)
4. QR & Barcode Scanner (Developed by AppSource Hub)
5. Qibla Compass - Ramadan 2022
6. Simple Weather & Clock Widget (Developed by Difer)
7. Handcent Next SMS- Text With MMS
8. Smart kit 360
9. Full Quran MP3-50 Languages & Translation Audio
10. Audiosdroid Audio Studio DAW


आपके सलाह दी जाती है कि आप किसी भी तरह के ऐसे Apps को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल न करें जिनके बारे में पूरी जानकारी न हो। ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं लगातार बढ़ती ही जा रही हैं, अपराधी प्रवृति के लोग ऐसे ही मोबाइल ऐप्स का सहारा लेकर कई तरह के वारदातों को अंजाम देते हैं। इसलिए लुभावने ऐप्स को इंस्टॉल करने से बचें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

SpiceJet की एक और फ्लाइट में खराबी, मुंबई में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटनायूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरउत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड परीक्षा-2022: जाने परीक्षा केंद्र के लिए बनाए गए नियमGujarat: एमई, एमफार्म में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशनएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRMausam Vibhag alert : मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 9-12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्टबाप बोला, मेरे बेटे ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी अपनी मां की हत्याGanpati Special Train: सेंट्रल रेलवे ने किया बड़ा एलान, मुंबई से चलेगी 74 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.