scriptलोकसभा चुनाव 2019: इस नंबर पर मैसेज करके पता करें वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं | how to check name in voter list by sms in Delhi | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2019: इस नंबर पर मैसेज करके पता करें वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2019 04:49:16 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान कल
मोबाइल से चेक करें वोटर लिस्ट में नाम
इस नंबर पर मैसेज करके पता कर सकते है अपना नाम

voter list

लोकसभा चुनाव 2019: इन नंबर पर मैसेज करके पता करें वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं

नई दिल्ली: 12 मार्च को दिल्ली समेत कई राज्यों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान डाला जाएगा। इससे पहले जान लीजिए की आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। इसके लिए किसी साइट या ऐप पर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा नंबर बताएंगे जिसपर मैसेज करके आसानी से ये पता लगा सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। हालांकि इस नंबर का इस्तेमाल सिर्फ दिल्लीवासी ही कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

8,000 रुपये से कम कीमत में बिकेगा Nokia 5.1 Plus और Nokia 6.1 Plus

लिस्ट में नाम जानने के लिए ऐसे करें मैसेज

मैसेज के लिए टाइप करें EPIC Voter ID card number और इसे 7738299899 पर भेज दें। इतना ही नहीं Delhi Election ऐप का भी इस्तेमाल वोटर लिस्ट देखने के लिए कर सकते है। इसके अलावा Electoralsearch वेबसाइट और Voter Helpline ऐप के जरिए भी नाम पता कर सकते हैं। साथ ही आप नए वोटर कार्ड के लिए भी यहां से अप्लाई कर सकते हैं और अगर कोई बदलवा कराना है तो उसे भी इसके जरिए सही करा सकते हैं। Delhi Election ऐप के जरिए आप घर बैठे अपने विधानसभा और संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बारे में सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Idea ने 999 और 1,999 रुपये का सालाना प्लान किया लॉन्च, हर दिन मिलेगा 1.5GB डेटा

ऐसे पाएं नई Voter ID

अगर आपकी वोटर आईडी (Voter ID) खो गयी है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए सबसे पहले Electoralsearch.in की वेबसाइट को सर्च करें और फिर यहां आपको दो टैब दिखायी देंगे। पहले टैब में आप अपना पूरा नाम, पिता/पति का नाम टाइप करें। इसके बाद जेंडर,जन्म तिथि, राज्य, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का चयन करें। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद बॉक्स में दिए गए 5 अंकों के कोड को सही तरीके से दूसरे बॉक्स में भरें। इसके बाद दूसरे टैब में वोटर आईडी कार्ड का EPIC नंबर , राज्य का नाम और बॉक्स में दिए गए 5 अंकों के कोड को सही से भरकर सर्च पर क्लिक करें। इस दौरान नीचे की ओर आपको पूरी जानकारी दी जाएगी, जहां आप View Details पर क्लिक करके अपने Voter लिस्ट को देख सकते हैं। फिर मतदाता सूचना प्रिंट करें के ऑप्शन पर क्लिक करके इसके पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते और प्रिंट निकाल कर इसका इस्तेमाल वोट डालने के लिए कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो