scriptWhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने का ये है सबसे आसान तरीका | How to record a whatsapp call | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने का ये है सबसे आसान तरीका

अगर आप भी उन्हीं यूजर्स में से हैं जिन्हें व्हाट्सऐप पर कॉल रिकॉर्ड करना नहीं आता है तो कोई बात नहीं। क्योंकि हमारे इस ख़बर से आपकी ये परेशानी कुछ हद तक जरूर हल हो जाएगी।

नई दिल्लीFeb 24, 2019 / 03:00 pm

Vishal Upadhayay

whatsapp

WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने का ये है सबसे आसान तरीका

नई दिल्ली: आप में से कई लोगों को फोन पर कॉल रिकॉर्ड करना जरूर आता होगा। लेकिन कुछ ही ऐसे यूजर्स हैं जिन्हें मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर कॉल रिकॉर्ड करना आता होगा। अगर आप भी उन्हीं यूजर्स में से हैं जिन्हें व्हाट्सऐप पर कॉल रिकॉर्ड करना नहीं आता है तो कोई बात नहीं। क्योंकि हमारे इस ख़बर से आपकी ये परेशानी कुछ हद तक जरूर हल हो जाएगी। आइए जानते हैं कैसे ios और एंड्रॉयड यूजर्स व्हाट्सऐप पर कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।
android यूजर्स ऐसे करें WhatsApp कॉल रिकॉर्ड

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स अगर व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो उन्हें क्यूब कॉल रिकॉर्डर (Cube Call Recorder) को प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा। एक बार ऐप ओपन होने के बाद आप व्हाट्सऐप पर जाएं और उस व्यक्ति को कॉल करें जिसकी कॉल आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं। अगर आपको व्हाट्सऐप कॉलिंग के दौरान यह ऐप काम करता दिख रहा है तो कॉल रिकॉर्ड हो जाएगा। वहीं, अगर ना हो रहा हो तो समझ जाएं कि यह ऐप आपके फोन पर काम नहीं कर रहा। एक और विकल्प है जो एंड्रॉयड यूजर्स व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉलिंग के दैरान स्पीकर मोड पर क्लिक करना होगा और अपने दूसरे फोन पर वॉयस रिकॉर्डर की मदद से रिकॉर्ड करना होगा।
IOS यूजर्स ऐसे करें WhatsApp कॉल रिकॉर्ड

iPhone यूजर्स अगर व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो उनके पास Mac होना जरूरी है। क्योंकि इसकी मदद से आप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। सबसे पहले आप अपने आईफोन को लाइटनिंग केबल के जरिए Mac से कनेक्ट करें । पहली बार आईफोन कनेक्ट करने के दौरान आपको मैक पर Quick Time को ओपन करना होगा। इसके बाद आपको फाइल सेक्शन में New Audio Recorder का ऑप्शन मिलेगा। अब आप Quick Time में रिकॉर्ड बटन के साथ नीचे दिए गए arrow पर क्लिक करें और आईफोन ऑप्शन को चुने। इसके बाद Quick Time में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें। अब आप व्हाट्सऐप के जरिए जिसे भी कॉल करना चाहते हैं कॉल करें और जैसे ही आप कनेक्ट हो जाएंगे, यूजर आइकन को एड कर लें। इसके बाद कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगा। एक बार कॉल समाप्त होने के बाद आप रिकॉर्डर को बंद कर दें और रिकॉर्डिंग फाइल को मैक पर सेव कर लें।

Home / Gadgets / Apps / WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने का ये है सबसे आसान तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो